गणेश जी के सामने हल्दी से कर लें ये विशेष उपाय, सारे संकट हो जाएंगे दूर

हिंदू धर्म में करोड़ देवी देवता है लेकिन हर किसी का अपना एक अलग दिन होता है जिस दिन उनकी पूजा विशेष रूप से की जाती है कहा जाता है कि विशेष रूप से विशेष दिन पूजा करने से वह भगवान आपकी हर मनोकामना पूरी करते हैं ऐसे में देखा जाए तो भगवान गणेश की जो प्रथम पूज्य हैं इनके लिए बुधवार का दिन विशेष माना गया है कहा जाता है कि बुधवार के दिन भगवान श्री गणेश की पूजा करने से आपके सारे दुख दूर हो जाते हैं इतना ही नहीं वह आपसे प्रसन्न होकर आपकी सारी मनोकामना भी पूरी करता है। अगर इस दिन श्री गणेश का विशेष पूजा करने से वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। ईतना ही नहीं शास्त्रों में तो ये भी कहा गया है कि अगर किसी के जीवन में बार-बार विघ्न बाधाएं आ रही है तो बुधवार को इस चीज से विघ्नहर्ता श्री गणेश की पूजा करें।
 
वैसे आपको बताते चलें कि आज हम आपको भगवान गणेश जी की पूजा से जुड़े कुछ विशेष उपाय के बारे में बताने जा रहे है। कहते हैं कि इनकी पूजा में हल्दी से कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं। यही नहीं इनकी पूजा करने से घर का वास्तुदोष भी समाप्त किया जा सकता है। गणेश जी की विशेष प्रकार की पूजा और हल्दी से यह उपाय करने से बहुत जल्दी गणेश जी की कृपा प्राप्त की जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि हिन्दू धर्म के सभी देवी देवताओं में भगवान गणेश जी प्रथम पूजनीय देवता हैं। तभी  कार्य से पूर्व इनकी पूजा जीवन में सकारात्मक लाभ पहुंचाती है। गणपति की मूर्ति या तस्वीर घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करने से कभी भी घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती हैं।
गणेश जी की पूजा यदि नियमित रूप से की जाए तो घर में वास्तु दोष के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं का अंत हो जाता है। मान्यता है कि इनकी पूजा से घर में हमेशा सुख और समृद्धि का वास होता है और धन एवं सामाजिक सम्मान में वृद्धि होती है। शाास्त्राें की मानें तो गणेश जी को हल्दी अर्पण करना बहुत ही शुभ माना जाता है। मान्यता है कि भगवान गणेश को हल्दी अर्पण करने से जीवन के तमाम दुखों का निवारण हो जाता है। हल्दी से गणेश जी का तिलक करने से शुभ कृपा मिलने लगती है और हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है। गणों के स्वामी होने के कारण उनका एक नाम गणपति भी है। ज्योतिष में इनको केतु का देवता माना जाता है और जो भी संसार के साधन हैं, उनके स्वामी श्री गणेशजी हैं। हाथी जैसा सिर होने के कारण उन्हें गजानन भी कहते हैं। गणेश कि उपसना करने वाला सम्प्रदाय गाणपत्य कहलाता है।

ये हैं वो उपाय

अब बात करते हैं उपाय की जिसकी चर्चा हमने अभी कुछ देर पहले भी की मान्यता के अनुसार, हल्दी की गांठ को एक पीले कपड़े में बांधकर गणेश जी को अर्पण करने से जीवन में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं और घर की नकारात्मकता दूर होती है।