शुक्र करने जा रहा है मकर राशि में गोचर, सबसे ज्यादा इन 2 राशियों को होगी परेशानी

अगर आप भी ज्योतिष शास्त्र में विश्वास रखते होंगे तो आपको पता होगा कि आए दिन ग्रह अपनी चाल बदलते रहते हैं, जिसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर निश्चित रूप से पड़ता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जानकारी लेकर आए हैं जिसे जानना हर किसी को जरूरी है। ज्योतिषियों की मानें तो 15 दिसंबर 2019 को शुक्र ग्रह मकर राशि में गोचर करने जा रहा है जिसके बाद से वो 9 जनवरी 2020 तक उसी राशि में रहेगा, ऐसा होने के कारण सभी 12 राशियों पर इसका प्रभाव भी पड़ेगा तो आइए जानते हैं कि किसे कितना भुगतना पड़ेगा।

मेष- सबसे पहले बात करें मेष राशि की तो शुक्र ग्रह के गोचर से इनके जीवन में कई सारे बदलाव आने वाले हैं। जिसमें आपके काम करने का आपका तरीका आपके सीनियर्स को प्रभावित करेगा। अगर किसी बात को लेकर घर के किसी सदस्य से आप नाराज थे तो इस समय आप बातचीत के द्वारा सारे गिले-शिकवों को दूर कर देंगे। वहीं अगर बात करें वैवाहिक जीवन की तो आपका जीवनसाथी एक फरिश्ते की तरह इस समय आपको नजर आ सकता है।

वृषभ- अब इस राशि वाले जातकों को शुक्र ग्रह के इस गोचर के दौरान आपका नवम भाव सक्रिय अवस्था में रहेगा। इस राशि के कई जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में प्रमोशन मिलने के आसार हैं। आप नई जॉब के लिए प्रयास भी कर सकते हैं। व्यवहार में शालीनता इस दौरान देखी जा सकती है जिससे हर कोई आपके करीब आने की कोशिश करेगा। शुक्र के प्रभाव से आपको इस समय अच्छे मित्रों की संगति मिलेगी।

मिथुन- इन जातकों को शुक्र देव आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करेंगे, इस परिवर्तन से सबसे इन जातकों के जीवन में कई सारे उतार-चढ़ाव आने वाले हैं, इसलिए इन जातकों को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। इस दौरान कामयाबी पाने के लिए बहुत ज्यादा प्रयास करना होगा। परिवार में पैसों की तंगी भी आपको घेर सकती है। छात्रों के लिए यह समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि आपका मन इस गोचर के दौरान बार-बार भटक सकता है।

कर्क- शुक्र ग्रह के राशि परिवर्तन से इन जातकों का वैवाहिक और प्रेम संबंधित जीवन अच्छा गुजरेगा, इसके अलावा जीवनसाथी के साथ रोमांटिक पल भी बितेगा। वहीं आपको बता दें कि इन जातकों को जो नौकरी करते हैं वो अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में सफल होंगे। अगर आप खुद कमजोर हैं तो ना आप अपनी मदद कर पाते हैं और न ही दूसरों की।

सिंह- शुक्र देव का गोचर आपकी राशि से षष्ठम भाव में होने जा रहा है। इस भाव को शत्रु भाव के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान आपके शत्रु आपके शत्रु इस समय एक दोस्त की तरह आपके सामने आ सकते हैं लेकिन उनकी दोस्ती एक दिखावा होगी और अंत में वो आपको धोखा ही देंगे। छात्रों के लिए यह समय बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता, आपका ध्यान पढ़ाई से बार-बार भटकेगा। इस राशि के जातक भी थोड़ा संभलकर रहें।

कन्या- इन जातकों का शुक्र का गोचर आपके पंचम भाव में होगा। यह भाव संतान भाव भी कहलाता है और इससे आपकी बुद्धि और ज्ञान के बारे में भी विचार किया जाता है। अपने परिवार में सकारात्मक बदलाव करने के लिए आप कुछ गंभीर निर्णय भी इस समय ले सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि इस दौरान अगर आप नया घर या नया वाहन खरीदना चाहते हैं तो इस समय ले सकते हैं। छात्रों के लिए समय बेहतरीन है आपको अपनी रचनात्मकता को लोगों के सामने लाने की जरुरत है।

तुला- इन जातकों शुक्र देव आपकी राशि से चतुर्थ भाव में संचरण करेंगे, अगर आप अपने परिवार से दूर रहते हैं तो इस समय घर जाने का प्लान बना सकते हैं। वहीं इस राशि के कुछ लोग इस दौरान नया घर या वाहन खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं। नौकरी पेशा से जुड़े लोग अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में इस दौरान सफल होंगे।

वृश्चिक- इन जातकों का शुक्र देव का गोचर के दौरान जीवन की आपाधापी से हटकर खुद को समय देना आपके लिए बहुत आवश्यक है। पारिवारिक जीवन में आप खुशियां बांटते नजर आएंगे, अपनी परेशानियों को छुपाने में और दूसरे के गम को दूर करके आप आत्मसंतुष्टि पाएंगे। प्रेम के एहसास से जो लोग अब तक रू-ब-रू नहीं हुए हैं उनकी मुलाकात इस दौरान किसी खास शख्स से हो सकती है।

धनु- शुक्र ग्रह के गोचर के दौरान इन जातकों का द्वितीय भाव सक्रिय अवस्था में रहेगा। इस दौरान आप धन की बचत करते हैं और धन कमाने की कोशिशें करते हैं, लेकिन यह ऐसा समय है जब आपको धन से जुड़ी समस्याएं नहीं आएंगी। आपकी पूंजी में इजाफा होने की इस दौरान पूरी संभावनाएं हैं। आपका जीवनसाथी इस समय आपके प्रति आकर्षण महसूस करेगा और आपको उनके साथ रोमांटिक पल बिताने का पूरा वक्त मिलेगा।

मकर- शुक्र देव का गोचर आपके प्रथम भाव या लग्न भाव में होगा। यह गोचर आपके लिए अच्छा रहेगा। इस राशि के जो लोग कला और सौंदर्य के व्यवसाय से जुड़े हैं उन्हें आर्थिक लाभ होने की पूरी संभावना है। भाई-बहनों से किसी बात को लेकर आपकी अन-बन हो सकती है लेकिन जल्द ही आप इसका हल भी निकाल लेंगे।

कुंभ- शुक्र देव का गोचर आपकी राशि से द्वादश भाव में होगा। इस गोचर के दौरान आप खूब खर्च कर सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं, आपको अपनी व्यस्त दिनचर्या से वक्त निकालकर अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की जरुरत है।

मीन- शुक्र ग्रह का गोचर आपकी राशि से एकादश भाव में होगा। नौकरी पेशा लोगों को उनके काम के लिए कार्यक्षेत्र में इस समय सराहना मिलेगी। इस समय आप जरूरतमंदों की मदद करने के लिए धन खर्च कर सकते हैं। आपके द्वारा किए गए इन कामों से आपको मानसिक शांति मिलेगी। इस दौरान आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।