रोजाना तपती धुप में घूम लोगो को फ्री में ठंडा पानी पिलाता हैं ये ऑटो वाला.

गर्मी का मौसम इन दिनों शुरू हो चूका है. हर जगह बड़ी तेज़ गर्मी पड़ने लगी हैं. खासकर की जब घर के बाहर निकलो तो दोपहर में सबकी हालात खराब हो जाती हैं. गर्मी के दिनों में हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी होता हैं. आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होना चाहिए. ऊपर से गर्मी में प्यास भी ज्यादा लगती हैं. ऐसे में कई बार हमें पानी नहीं मिल पाता हैं. यदि मिलता भी हैं तो वो साफ़ या ठंडा नहीं होता हैं. हम घर से जो बोतल लेकर चलते हैं वो भी गर्मी के दिनों में जल्दी ख़त्म हो जाती हैं. ऐसे में जरा सोचिये क्या होगा जब कोई आदमी आपके पास बिलकुल ठन्डे और शुद्ध पानी की बड़ी सी बोतल लेकर आए और बोले कि ये लीजिये जितना पानी पीना हैं पी ले. और वो आदमी आप से इस बात का कोई पैसा भी ना ले. ये बात आपको सुनने में शायद सच ना लगे लेकिन हैदराबाद में रहने वाला एक ऑटो चालाक ऐसा ही कुछ कर रहा हैं.

दरअसल हैदराबाद के रहने वाले 45 वर्षीय शैख़ सलीम ऑटो चलाने का काम करते हैं. वे रोज सुबह 9 बजे घर से निकलते हैं और शाम को 6 बजे तक ऑटो चलाते हैं. सलीम के ऑटो की ख़ास बात ये हैं कि उन्होंने इसमें एक चिल्ड प्यूरीफाईड पानी की बोतल अटैच कर रखी हैं. इसके बाद दिनभर उन्हें जो भी प्यासा व्यक्ति मिलता हैं ये उसे फ्री में ठंडा और शुद्ध पानी पिलाते हैं. सलीम रोजाना 30 रुपए की दो बोतल इसी काम के लिए खरीदते हैं. साथ ही उनके ऑटो में पानी पिने के लिए डिस्पोजल ग्लास भी रखे होते हैं. आपको जान हैरानी होगी कि सलीम ये काम पिछले दो सालो से हर गर्मी के सीजन में कर रहे हैं.

जहाँ एक तरफ आज के जमाने में कोई बिना मतलब के किसी के ऊपर एक रूपया तक खर्च नहीं करता हैं वहीँ सलीम जैसा आम मिडिल क्लास आदमी रोजाना अंजान लोगो को गर्मी से राहत देने के लिए शुद्ध और ठंडा पानी मुफ्त में देने का काम कर रहा हैं. जब सलीम से पूछा गया कि वो ऐसा क्यों करते हैं तो उन्होंने बाते कि ” कुरान में लिखा हैं कि हमेशा जरूरतमंदों को खाना और पानी देते रहना चाहिए. ऐसा करने से आप जितना देते हैं उतना ही आपको ऊपर वाले से दुबारा मिल जाता हैं. इसलिए मैं रोजाना पानी की दो बोतल खरीदता हूँ. कभी कभी तीन बोतल भी कम पड़ जाती हैं.’

जब सलीम के इस नेक काम के बारे में लोगो को पता चला तो वे उसकी तारीफ़ करने लगे. यदि हमारे समाज में सभी लोग सलीम जैसी सोच रखने लगे और बिना किसी मतलब के लोगो की मदद करने लगे तो ये दुनियां स्वर्ग जैसी बन जाएगी. हम सभी सालेम से प्रेरणा ले सकते हैं. जब भी हमें मौका मिले दूसरों की हेल्प कर सकते हैं. ये एक अच्छी फेलिंग होती हैं. दोस्तों यदि आपको सलीम का ये काम पसंद आया तो इसे शेयर कर दूसरों को भी प्रेरित करे. इस तरह समाज में मदद करने वालो की संख्या और भी बढ़ जाएगी.