झाड़ू से किया गया ये छोटा सा काम आपको बना देगा धनवान, माँ लक्ष्मी को बेहद प्रिय है ये उपाय

जैसा की हम सभी जानते है की माँ लक्ष्मी को स्वछता सबसे अधिक प्रिय है और जहाँ स्वछता होती है वही माँ लक्ष्मी का वास माना जाता है |झाड़ू का इस्तेमाल हर घर में सफाई के लिए किया जाता है। मगर झाड़ू घर में रखने के लिए कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए क्योंकि हमारे पौराणिक ग्रन्थों में झाड़ू से जुड़े कुछ शकुन और अपशकुन बताए गए हैं। आज हम आप सबको झाड़ू से जुड़ी उन्हीं बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप सब हैं एकदम अनजान।

आपके घर की झाड़ू आपको बना सकती है धनवान, बस रखे इन खास बातो का ध्यान

  • अगर आप झाड़ू लगाने म बाद उसे घर से बाहर या फिर छत पर रख देते हैं तो दोस्तों आप सब को संभल जाना चाहिए। क्योंकि इसको अशुभ माना जाता है। झाड़ू को छत पर या बाहर रखने से घर मे चोरी होने की आशंका रहती है। घर में चोरी होने का भय हमेशा बना रहता है। इसीलिए झाड़ू को घर के भीतर ही रखना चाहिए।
  •  झाड़ू को कभी भी ऐसी जगह पर न रखें जहां सबकी नजर उस पर पड़ जाए। झाड़ू को हमेशा कहीं कोने में ऐसी जगह पर रखे जहां कोई भी उसे न देख पाए। बाहरी सदस्यों के अलावा घर के भी सदस्य झाड़ू को न देख पाएं।
  • अगर आप नया घर लेने या बनवाने की सोच रहे हैं तो उसमें अपना पुराना झाड़ू ले जाने के बारे में बिल्कुल न सोचें क्योंकि नए घर में पुराने झाड़ू का होना अशुभ माना जाता है।

  •  अगर कभी आपके घर में कोई छोटा बच्चा अचानक झाड़ू उठाकर उसे लगाने लगता है तो ये किसी मेहमान के आने की ओर इशारा करता है।
  •  झाड़ू को कभी भी पैर से न छुएं। हमेशा झाड़ू का आदर सम्मान करें क्योंकि झाड़ू का सम्मान करना महालक्ष्मी की प्रसन्नता का संकेत होता है।
  •  परिवार के किसी भी सदस्य के बाहर जाते ही तुरंत झाड़ू लगाना भी अशुभ होता है। अगर वह दूरस्थ स्थान की यात्रा पर गया हो तो उन्हें मृत्युतुल्य कष्ट होने के योग बन सकते हैं। अत: उनके जाने के बाद 1 या 2 घंटे बाद झाड़ू-पोंछा किया जाना चाहिए।
  •  झाड़ू को पैर से छूने से हमेशा बचना चाहिए। क्योंकि अगर आप झाड़ू को पैर से छू लेते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आप माता लक्ष्मी को ठोकर मार रहे हैं।
  • जो व्यक्ति सपने में नई झाड़ू लेकर अपने आपको खड़ा देखता है, तो यह सौभाग्य का प्रतीक होता है।

  • बहुत से लोगों को देखा गया है कि सूर्यास्त होने के बाद घर में झाड़ू लगाने लगते हैं परंतु शास्त्रों के अनुसार यह ठीक नहीं माना गया है सूर्यास्त होने के बाद कभी भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे धन की देवी माता लक्ष्मी रूठ जाती है इसके अलावा ऐसा भी बताया जाता है कि यदि आपकी कोई कीमती वस्तु गिर गई है तो सूर्यास्त के पश्चात झाड़ू लगाने से वह चीज आपको नजर नहीं आएगी और कचरे के साथ बाहर चली जाएगी।
  • शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि झाड़ू लगाने का सबसे सही समय ब्रह्म मुहूर्त होता है यदि आप इस समय अपने घर में झाड़ू लगाते हैं तो इससे धन की माता लक्ष्मी जी का आगमन होता है और आपके घर में बरकत बनी रहती है अगर आप सुबह के समय 4:00 से 5:00 बजे के बीच झाड़ू लगाते हैं तो इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है।