ये 2 राशियाँ होती हैं भाग्य की बेहद धनी, जीवनभर रहता है इस ग्रह का सीधा असर, जानिए इनकी कुछ खास बातें

हमारे यहाँ धर्म की काफी महत्ता हैं और धर्म से जुड़ी चीज भी काफी महत्व रखते हैं, धर्म से ही जुड़ा हमारा ज्योतिष शास्त्र भी हैं। ज्योतिष मे कुल 12 राशियों की चर्चा की गयी हैं, इन राशियों के अलग-अलग गृह स्वामी भी हैं। इन गृह स्वामियों के आधार पर सभी राशियों की जीवन में सुख-दु:ख मिलते हैं। ग्रहों में गुरु ग्रह को देवताओ का गुरु माना जाता हैं, ये ग्रह भाग्य और धर्म का कारक हैं। 12 में से 2 राशियो धनु और मीन का स्वामी गुरु ग्रह ही हैं। देवगुरु बृहस्पति के कारण ये लोग भाग्य का साथ पाते हैं, इसलिए इन्हे भाग्यशाली राशि कहा जाता हैं। आइए जानते हैं की इसके बारे में ज्योतिषाचार्य क्या कहते हैं।

धनु राशि

1. धनु राशि का चिन्ह धनुषधारी हैं, इस राशि वाले काफी खुले विचारो वाले होते हैं और वे जीवन के अर्थ को काफी अच्छी तरह समझते हैं अर्थात ये जीवन के अनमोल महत्व को समझते हैं।

2. इस राशि वाले हमेशा दूसरों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं, इस राशि वाले व्यक्तियों को रोमांच काफी पसंद होता हैं। इनके अंदर डर नाम की कोई चीज नहीं होती हैं अर्थात ये निडर प्रवित्ति टाइप के होते हैं और आत्मविश्वास कूट-कूट के भरा होता हैं।

3. इस राशि वाले व्यक्ति काफी महत्वाकांक्षी और स्पष्टवादी होते है, इस कारण ये दूसरों के भावनाओ को ठेस पहुचाने में कोई कसर नहीं छोडते हैं।

4. ये सोचते हैं की जो इनके द्वारा जाचा-परखा गया हैं वही सत्य हैं, इनको जीवन की सारी सुख-सुविधाए मिलती हैं।

5. धनु राशि वाले लोगों को निर्णय लेने में काफी टाइम लगता हैं, यह देरी कई बार उनके लिए नकारात्मक भी पद जाता हैं परंतु इन सब के होने के बावजूद गुरु के कारण ये भाग्य का साथ पाते हैं।

मीन राशि

1.मछली मीन राशि का प्रतीक होता हैं, इस राशि वाले लोगो का व्यवहार मित्रवत होता हैं, इनके इस खूबी के कारण ये घर-परिवार और कार्य स्थल पर लोगों को आकर्षित करते हैं अर्थात ये आकर्षण टाइप के लोग होते हैं।

2. इस राशि वाले लोगों के अंदर दिखावा नहीं होता हैं, ये राशि वाले लोग एक बार भी जिसपर भरोसा कर ले तो वे उस पर हमेशा के लिए करते हैं इसलिए इनके इस व्यवहार के कारण इंका मित्रो से भावनात्मक संबंध होता हैं।

3. इस राशि के लोगो को पड़ने का नभूत शौक होता हैं और ये बहुत ही कल्पनाशील होते हैं, इन्हे नीला, सफ़ेद और लाल रंग काफी आकर्षित करता हैं।

4. मीन राशि वाले लोगो का स्तरीय रुचि का प्रभाव इनके घर में देखने को मिलता हैं, इनका घर इनकी जिंदगी में काफी महत्व रखता हैं।

5. इस राशि के लोग बजट टाइप के होते हैं ये अपने धन को काफी संभाल कर खर्च करते हैं। इन राशि वाले लोगों को विश्वासघात पसंद नहीं और ये इसको बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, गुरु के कारण ये भाग्य का साथ पाते हैं और ये जीवन में एक खास मुकाम पाते हैं।

यह भी पढ़ें :