आप भी जान लीजिये महाभारत के अनुसार बताई गयी ये 6 बातें जिनसे आती है आपकी तरक्की में अड़चन

हमारे जीवन मे बहुत ही ऐसी आदतें और घटनाएं होती हैं जो कहीं ना कहीं हमारे तरक्की में कभी बाधक तो कभी साधक बन कर साबित होती हैं। आपको बताते चलें कि इस बारे में हमारे बड़े बूढ़े भी बताया करते है कि हम सभी को आने जीवन में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि कभी भी आपकी तरक्की में किसी तरह की कोई बाधा नही आने पाये। इसी सिलसिले में आज हम आपको हिन्दू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण और महान ग्रंथ महाभारत के उद्योग पर्व की कुछ पंक्तियों का उल्लेख करने जवरहे हैं जिसके अनुसार यह बताया गया है कि हमारी कुछ गलत आदते होती हैं जिसकी वजह से हम अपने जीवन में आगे नही बढ़ पाते। के बारे में बताया है। बताते चलें कि महाभारत के इस पर्व में महात्मा विदुर ने जीवन को सुखी और सफल बनाने के लिए 6 नीतियां भी बताई हैं जो हम सभी के जीवन मे बराबर रूप से लागू होती हैं।

बताते चलें कि महात्मा विदुर ने इस पर्व में इंसान की उन आदतों के बारे में बताया है, जिनकी वजह से कोई भी इंसान गरीब होने लगता है और कभी सफल भी नहीं हो पता। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि महाभारत में जिन 6 बुरी आदतों के बारे में बताया है वो तक़्क़रीबन हर इंसान के जीवन में उसकी परेशानियों को बढ़ाती है साथ ही साथ उसकी तरक्की और सफलता को भी रोकती है। तो चलिए जानते हैं कौन सी है वो बातें जिसे जान लेना हर किसी के लिए बहुत ही आवश्यक है।

महाभारत का श्लोक : षड् दोषा: पुरुषेणेह हातव्या भूतिमिच्छता। निद्रा तन्द्रा भयं क्रोध आलस्यं दीर्घसूत्रता।।

बता दें की महाभारत में दिये गए इस श्लोक का यह अर्थ है की जो भी व्यक्ति गलत समय पर सोता है, तंद्रा यानी उंघता है, डरता है, क्रोध करता है, आलस्य करता है, खुद पर विश्वास नहीं करता है वह व्यक्ति अपने सम्पूर्ण जीवन में कभी भी सुखी और सफल नहीं हो पाता है। ऐसे में आपको इन सभी 6 बातों का अपने जीवन में विशेष महत्व देना चाहिए।

1. सबसे पहले तो आपको बता दें की जो भी इंसान गलत समय पर सोता है यानी सुबह सूर्योदय के समय या फिर दोपहर में अथवा सूर्यास्त के समय तो उसे ऐसा नहीं करना करना चाहिए क्योंकि शास्त्रों के अनुसार ये समय काम करने के लिए है। इस समय सोएंगे तो कोई भी काम पूरा नहीं हो पाएगा।

2. बताते चलें की जो भी व्यक्ति सही समय पर नहीं सोता है और या फिर आधी अधुरी नींद लेता और इसके बाद पूरे दिन भर उंघता रहता है जिसकी वजह से उसे काम करने में भी बाधा आती है। ऐसे लोग समय की कदर नहीं करते हैं और इनके बारे में कहा जाता है की जो समय को महत्व नहीं देता है वो जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता।

3. यह भी बताते चलें की यदि आप बेवझ ही हर बात पर डरते रहते हैं तो यह भी एक बड़ा दोष माना गया है। बता दें की जिसके मन में डर होता है, वह किसी भी काम में सफल नहीं हो पाता।

4. कहा जाता है की जो भी व्यक्ति बात-बात पर गुस्सा करता है या व्यवहार से काफी ज्यादा गुस्सैल प्रवृति का होता है और अपने ज़्यादातर फाइसेल भी गुस्से में ही लेता है, वह कभी भी सफल नहीं हो सकता है।

5. आपको यह भी बता दें की आलस्य एक ऐसा दोष है, जिससे ना सिर्फ किसी भी व्यक्ति का वर्तमान बल्कि उसका भविष्य भी खराब होता है, आपको बता देओन की जो इंसान आलस करता है वो अपने जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाता है।

6. आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की हर व्यक्ति को खुद पर विश्वास बनाए रखना चाहिए। माना जाता है की जिस भी इंसान में आत्मविश्वास की कमी होती है तो जीवन में कभी सफलता नहीं हो पाता है।