सड़कों पर घूमना पड़ गया भारी, करोड़ों रूपए के घोटाले कर ऐश कर रहा था नीरव मोदी

कई हज़ार करोड़ के पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को आखिरकार लंदन में गिरफ्तार कर ही लिया गया है और निश्चित रूप से ये एक बहुत ही राहत की खबर है। बता दें की नीरव मोदी के बारे में पहले से ऐसी बातें कही जा रही थी कि वह लंदन में हो सकता है, मगर आपको यह जानकार काफी हैरानी होगी की आज से ठीक 12 दिन पहले यानी की 8 मार्च को उसे पहली बार कैमरे में कैद किया गया था और उस वक़्त वो लंदन की सड़कों पर लेदर की जैकेट पहने हुए आराम से टहलता हुआ दिख रहा था।

आपको यह भी बताते चलें की कुछ ही दिन पहले ब्रिटेन के अखबार द टेलीग्राफ ने नीरव मोदी का एक वीडियो इंटरव्यू भी जारी किया था जिसमें बताया गया था कि भगोड़ा नीरव लंदन में आराम फरमा रहा है। यह भी बताया जा रहा था की वो एक 72 करोड़ के एक अपार्टमेंट रहता है, जिसका हर महीने का किराया 15 लाख रुपए है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ऐसा भी बताया जा रहा था की नीरव ने लंदन में अपना हीरा का बिजनेस भी शुरू कर दिया है यानी की वो यहाँ पर पूरी त्राह से बसने की तैयार कर चुका था। लंदन से नीरव मोदी का वीडियो सामने आने के बाद भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि उन्हें मालूम है कि वह लंदन में है और इसीलिए वहां प्रत्यपर्ण के लिए कोशिशों में काफी तेज़ी ला दी गयी थी।

आपको यह भी बता दें की भारत से फरार होने के बाद पहली बार जब नीरव मोदी लंदन की सड़क पर दिखे तो उस दौरान वो बहुत ही महंगी जैकेट पहने हुए थे जो बहुत ही ज्यादा कीमती बताई जा रही थी। असल में उस जैकेट के बारे में बताया जा रहा है की वो कोई आम जैकेट नहीं थी, इसकी कीमत तकरीबन 10 हजार पाउंड यानी 10 लाख रुपए के आसपास बताई जा रही है। ये शुतुरमुर्ग यानी की ऑस्ट्रिच के खाल से बनी जैकेट थी जिसे शुतुरमुर्ख के पंख, त्वचा और मीट से बनाया गया था।

फिलहाल आपको यह भी बता दें की प्रवर्तन निदेशालय प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएलएए) के तहत अभी तक नीरव की 1,873.08 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुका है। नीरव और परिवार से जुड़ी 489.75 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त भी की जा चुकी है। इसके अलावा जैसा की बताया जा रहा है की बाकी की रकम वसूलने के लिए ईडी नीरव की 173 बेशकीमति पेंटिंग्स और 11 आलीशान कारें नीलाम करने के लिए पीएमएलए कोर्ट से मंजूरी ले चुका है। खैर आखिर कई सारी कोशिशों के बाद भगोड़े नीरव को हिरासत में ले ही लिया गया है जिसे लेकर देश में काफी ज्यादा चर्चा हो रही थी।

यह भी पढ़ें :