जिस भी घर में होती है ये 5 पवित्र चीज़ें, वहाँ कभी नहीं होती सुख समृद्धि की कमी

हमारे घर में सुख समृद्धि का कारण हमारे घर में मौजूद कुछ वस्तु पर ही निर्भर होता है और आपको बता दें की ऐसा शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो यह नहीं चाहता होगा की उसके घर परिवार में सुख शान्ति ना रहे। मगर यहाँ पर इस बात का बराबर ध्यान रखना होगा की अगर आपके घर में हर वक़्त कलह मची रहेगी और कभी भी धन धान्य नहीं आयेगा और ना ही कभी सुख और समृद्धि का वास हो पाएगा। माना जाता है की सुख-समृद्धि होने पर परिवार खुश रहता है, इसको हासिल करने के लिए व्यक्ति धन तो कमाता ही साथ शास्त्रों में बताए गए उपायों को भी करता रहता है जैसे पूजा-पाठ, दान करना, ध्यान और गंगा स्नान आदि करता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की श्रीमदभगवात गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठर को कुछ पवित्र चीजों के बारे में बताया है और यह भी कहा है की जिस भी घर में ये वस्तुएँ होती हैं वहाँ हमेशा सुख-शान्ति और लक्ष्मी का निवास रहता हैं। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं कौन-कौन सी हैं वो चीजें।

शहद

आपको बता दें की शहद को बहुत शुभ और पवित्र माना गया है। आपने देखा होगा की जब भी कभी घर या कहीं पर हवन या पुजा आदि होती है तो उसमे दूध के साथ शहद को भी मिलाया जाता है क्योंकि ऐसा करने से वातावरण शुद्ध होता है, बता दें की शहद में वास्तु दोष खत्म करने की ताकत होती है।

गंगाजल

इसके अलावा बताते चलें की घर के वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए गंगाजल का छिड़काव करना हमेशा से शुभ माना गया है, इसलिए घर पर सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए गंगाजल जरूर रखना चाहिए।

शंख

आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की पूजाघर में शंख रखने और इसे नियमित रूप से बजाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर भाग जाती हैं और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके होने से घर में माता लक्ष्मी का वास हो जाता है क्योंकि शंख भगवान विष्णु को बहुत प्रिय होता है।

गाय का घी

हमारे हिंदू धर्म में गाय हमेशा से ही पूज्यनीय मानी गयी है और एक तरह से उन्हे भगवान का दर्जा प्राप्त हाइया और ऐसे में गाय के घी को अमृत के समान माना गया है। बताते चलें की सुख-समृद्धि पाने के लिए घर पर गाय का घी अवश्य रखना चाहिए।

चंदन

इसके अलावा आपको यह भी बता दें की चंदन भी उन 5 पवित्र चीजों में से एक है जिसे घर में रखने से सुख समृद्धि का वास बना रहता है। बताते चलें की पूजा में चंदन का प्रयोग करने से भगवान की कृपा तो मिलती ही है साथ माथे पर चंदन लगने से मानसिक भी शान्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें :