अब बिना डेबिट कार्ड के ही आप निकाल पाएंगे SBI-ATM से पैसा, जाने कैसे?

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं जब भी हमे तुरंत कुछ नगदी पैसो की जरूरत पड़ती हैं तो हम नजदीकी ATM जाते हैं और वहां मशीन में अपना डेबिट कार्ड डाल पैसा बाहर निकाल लेते हैं. सभी बैंक के ग्राहकों को एक डेबिट कार्ड दिया जाता हैं जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से ATM से पैसे निकालने के लिए होता हैं. लेकिन अब SBI के ग्राहकों को अपने एटीएम से पैसा निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी, बल्कि आप बिना इस कार्ड के इस्तेमाल से ही आसानी से कागदी निकाल पाएंगे.

दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को जल्द ही एक नई सुविधा देने जा रहा हैं. इस सुविधा के तहत आप मोबाइल ऐप की सहयता से वन टाइम पासवर्ड (OTP) जनरेट कर ATM से पैसा बाहर निकाल सकते हैं. आप में से कई लोग एसबीआई की YONO ऐप का इस्तेमाल करते होंगे. ये नया फीचर इसी ऐप में ऐड किया जायेगा. इस प्रक्रिया में आपको पहले ऐप के माध्यम से 6 डिजिट का एक पिन जनरेट करना होगा. ये पिन सिर्फ 30 मिनट के लिए एक्टिव रहेगा. इस बीच आपको किसी भी नजदीक एटीएम जाना होगा और वहां मशीन में इस पिन को इंटर कर पैसे निकालने होंगे. इसमें कैश निकालने की लिमिट 10 हजार रुपए तय की गई हैं. आप एक दिन में दो बार 10-10 हजार रुपए निकाल सकते हैं. एसबीआई का कहना हैं की इस फीचर का इस्तेमाल एक व्यक्ति अपने एक नंबर और एक डिवाइस से ही कर पायेगा. अर्थात एक मोबाइल में सिर्फ एक ही अकाउंट रजिस्टर किया जा सकेगा.

शुरुआत में यह सुविधा 16,500 एटीएम में उपलब्ध कराई जायेगी. इसके बाद अगले तीन से चार महीनो में देशभर के 60 हजार से ज्यादा ATM इसका लाभ ले पाएंगे. इस सुविधा के लिए सभी एटीएम को अपग्रेड करना होगा. इसमें थोडा टाइम लग सकता हैं. बैंक का कहना हैं की अगले एक साल में ये सुविधा दस लाख से भी ज्यादा ATM में उपलब्ध हो जायेगी. फिलहाल ये सुविधा सिर्फ डेबिट कार्ड धारकों को ही दी जायेगी. यदि ये नया फीचर सफल होता हैं तो बाद में इसे क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए भी अनएबल कर दिया जाएगा.

बैंक का कहना हैं की ये नई तकनीक डेबिट कार्ड की तुलना में ज्यादा सेफ होगी. इससे ग्राहक डेबिट कार की धोखाधड़ी, चोरी या क्लोनिंग जैसी चीजों से बाख जायेंगे. ये बेहद सुरक्षित तरीका होगा. यदि इस प्रक्रिया को डिटेल में देखे तो पहले तो आपको अपने मोबाइल की SBI YONO ऐप को पासवार्ड डाल खोलना होगा. इसके बाद आप एक 6 डिजिट वाला पिन जनरेट कर पाएंगे जो की सिर्फ 30 मिनट तक ही वेलिड होगा. फिर इसमें आप एक बार में दस हजार से ज्यादा पैसे भी नहीं निकाल सकते हैं. मतलब किसी भी तरह की धोखाधड़ी होने की संभावना ना के बराबर होगी. हालाँकि आप इसके साथ ही अपना डेबिट कार्ड भी इस्तेमाल कर पाएँगे. लेकिन यदि आपको ज्यादा पैसो की जरूरत नहीं हैं तो हर जगह पर्स में डेबिट कार्ड लेकर घुमने की जरूरत नहीं होगी. तो है ना ये बड़ा ही कमाल का फीचर.

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वे भी इसका लाभ ले सके.