अगर आपके भी गैस के बर्नर पड़ गए काले और जलते हैं धीमे, तो तुरंत अपनाएं ये आसान तरीका

ये बात तो आप सभी जानते हैं कि महिलाओं को किचन में सफाई रखने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में समय तो जाता ही है इसके साथ ही साथ परेशानियां भी बढ़ती है। पर क्या आपको पता है कि आपके घर में कुछ ऐसी भी चीजें हेाती हैं जिनसे आपके पूरे घर में आग लग सकती हैं, जी हां अगर उसकी सफाई न की जाए तो आपके पूरे परिवार को खतरा हो सकता है इतना ही नहीं ये जिम्मेदारी पूरी तरह से आपपर रहती है क्योंकि आप इस घर की गृहणी होती हैं। एक बात तो आपको बता दें कि किचन में रखी हर चीज का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए, जिससे कोई आपके परिवार को एक हाइजेनिक खाना मिले।

महिलाएं रसोई में काम करते वक्त साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखती हैं लेकिन फिर भी कुछ न कुछ गंदगी फैल ही जाती है। ऐसे ही गैस स्टोव पर जब खाना पकाया जाता है तो उन पर कुछ न कुछ गिर जाता है और अगर इन्हें सही ढंग से साफ न किया जाए तो गैस बर्नर काले पड़ जाते हैं। किचन को साफ करते समय सबसे ज्यादा मेहनत गैस बर्नर को साफ करने में होती है। यदि इस पर कोई भोजन सामग्री गिरकर जम गई हो तो इसके छेदों को साफ करने में परेशानी होती है। इन काले पड़े बर्नरों को साफ करने के लिए घंटों मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन आज हम आपको जो तरीके बताने जा रहे हैं उससे वो तुरंत चमक उठेंगे।

इसके लिए आपको बता दें कि आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि इसे जिस लिक्विड से चमकाया जा सकता है और वो आपके घर पर ही मौजूद होता है। वहीं ये भी बता दें कि ये बेहद ही सस्ती होती है आपको करना कुछ नहीं है बल्कि इसके लिए आपको काले बर्नर को इस लिक्विड में रातभर डुबोकर रखना चाहिए। इसके लिए आपको एक बड़ी कटोरी में आधा कप विनेगर डालिए, विनेगर में एक कप पानी मिलाइए, फिर इस मिक्चर में चुल्हे के बर्नर को डुबो दें। इतना ही नहीं बर्नर को रातभर डुबोकर छोड़ दें।

इसके बाद सुबह इन्हें लोहे के ब्रश या बर्तन साफ करने वाले से बिल्कुल अच्छे से साफ करिए फिर कपड़े से उन्हें साफ करिए आपके चुल्हे के बर्नर बिल्कुल चमक जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि ये लिक्विड आपको 500 एमएल लगभग 35 रुपये की कीमत में मिल जाएंगे। जो आपको किसी भी जनरल स्टोर में आसानी से मिल सकता है। अगर आप चाहे तो इसके अलावा आप एक उपाय कर सकते हैं इसमें आपको 2 कप गरम पानी में एक नींबू का रस डालकर उसमें बर्नर को कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, चुल्हे के बर्नर कुछ ही मिनटों में साफ हो जाएंगे।यदि बर्नर काफी काले हो चुके हैं तो उन्हें लंबे समय तक इस मिश्रण में भिगो कर रख दें और सुबह साफ करें।

यह भी पढ़े:  

साँसों की बदबू देती हैं इन खतरनाक बिमारियों का संकेत, आप भी जान संभल जाए

रसोई में कभी भूलकर न करें यह 10 गलतियां, परिवार और मुखिया हो सकते हैं परेशान