होली के दिन जरूर करे ये 3 काम, पूरा साल जाएगा शानदार

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं भारत में हर साल होली का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता हैं. इस बार होली 21 मार्च की शाम को स्टार्ट हो रही हैं जो की अगले दिन यानी 22 मार्च की शाम तक चलेगी. होली के दिन पुरे परिवार में हंसी ख़ुशी का माहोल होता हैं. इस दिन घरो में तरह तरह के पकवान बनते हैं और फिर रंग गुलाल से होली का त्यौहार मनाया जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की होली के दिन यदि आप कुछ विशेष तरह के काम करते हैं तो आपको उसका बुत फायदा मिलता हैं. इतना ही नहीं ये कम करने के बाद आपका पूरा साल बहुत शानदार जाता अहिं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं की होली के दिन आपको क्या क्या काम जरूर कर लेना चाहिए.

1. गौरतलब हैं की होली के त्यौहार की शुरुआत होलिका दहन से होती हैं. ऐसे में आपको इस होलिका की पूजा अवश्य करना चाहिए. साथ ही जब होलिका का दहन हो तो उसे आप जरूर देखिये. इस जलती होलिका की आंच जब आपके बदन पर पड़ती हैं तो आपका शुद्धिकरण हो जाता हैं. आपके अंदर की सभी नेगेटिव ऊर्जा नष्ट हो जाती हैं. आपका शरीर सकारात्मक उर्जा से भर जाता हैं. एक और बात यहाँ ध्यान रखे की जब होलिका पूरी तरह से जल जाए तो उसकी राख को एक डब्बी में भर घर ले जाए. इस राख को आप अपने गले में या माथे पर टिके के रूप में लगा सकते हैं. ये आपको लोगो की बुरी नज़र से बचाता हैं.

2. होलिका दहन के बाद अगले दिन लोग एक दुसरे को रंगने में लग जाते हैं. लेकिन आपको किसी भी व्यक्ति को रंग लगाने से पहले घर में भगवन को भी गुलाल का टिका लगाना चाहिए. ऐसा होली के दिन करना बहुत बड़ा शगुन होता हैं. इससे आपका पूरा साल बहुत अच्छा जाता हैं. भगवन को रंग लगाने के बाद आपको अपने माता पिता और घर के एनी सदस्यों को रंग लगना चाहिए. इससे घर में प्रेम बना रहता हैं. अंत में आप अपने दोस्तों और अन्य लोगो के साथ रंगों की होली खेल सकते हैं.

3. होली के दिन दान धर्म का भी बहुत बड़ा महत्व होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं की इस दिन पैसो,कपड़ो और अन्न का दान करना सबसे ज्यादा शुभ होता हैं. इस दिन दान करने से भगवन आपको सालभर पैसो की कमी नहीं होने देता हैं. साथ ही होली के दिन यदि कोई जरूरतमंद आपके घर आए तो उसे खाली हाथ नहीं लौटना चाहिए. साथ ही इस दिन आप जानवरों की भी सेवा उन्हें भोजन देकर कर सकते हैं.

तो दोस्तों ये थे वे 3 काम जिन्हें आपको होली के दिन जरूर करना चाहिए. यदि आप इन्हें अछ्छे से करते हैं तो आपका भाग्य बहुत तेज़ हो जाएगा. फिर सालभर तक आप जिस भी काम को करने जाओगे वो बिना किसी परेशानी के आसानी से हो जायेगा. इसलिए होली के दिन इन्कमो का विशेष रूप से ध्यान रखे. साथ ही यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे.