हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट पी लें ये ड्रिंक, 1 हफ्ते में गारंटी के साथ 2 किलो कम होगा वजन

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है कि वो बिल्कुल फिट रहे लेकिन ये बेहद ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है क्योंकि जितना ज्यादा इंसान ब्यस्त रहता है वो अपने स्वास्थ पर भी ध्यान नहीं दे पाता है और ऐसे में उसे तमाम तरह की बिमारियों का सामना करना ही पड़ जाता है जिसमें से वजन बढ़ने या डायबिटीज जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। आपको बता दें कि इन दोनों ही समस्याओं को कंट्रोल करना बेहद ही ज्यादा मुश्किल है। लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि इन चीजों को आप अपने किचन में मौजूद चीजों से ही दूर कर सकते हैं। जी हां बता दें कि हमारे किचन में जितने भी सामान होते हैं वो आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हें।

जिससे वजन कम करने के अलावा कई तरह के रोगों जैसे डायबिटीज, कब्ज, पेट की गैस, डायरिया, अस्थमा आदि से लड़ने की शरीर को शक्ति मिलती है। अजवाइन एक तरह का मसाला है जो हर भारतीय घर में प्रयोग होता है। इसे गर्भवती महिलाएं भी खा सकती हैं इसलिए सुबह इसका प्रयोग करें और बीमारियों से दूर रहें। अजवाइन या कैरम के बीज में थायमॉल नामक एक आवश्यक तेल होता है जो चिकित्सकिय गुणों से भरा होता है। ये तेल मेटाबॉलिक रेट यानी चयापचय को बढ़ावा देने के साथ ही पाचन में सुधार और अम्लता का इलाज में बहुत कारगर है।

आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं। इनडाइजेशन या अपच होने पर अकसर मां हमें गरम पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने की हिदायत देती है। यही नहीं अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है।

आज हम आपको वजन कम करने के लिए एक बेहद ही असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं। कुछ आयुर्वेदिक गुणों से भरे मसाले और बीज ऐसे हैं जिन्हे अगर रोज अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो वह कई रोगों को ठीक भी करते हैं और कई रोगों को पास भी नहीं फटकने देते। जी हां बेहद ही कम लोगों को पता है कि सुबह अजवाइन का पानी पीने से कई असाध्य रोग भी दूर हो जाते हैं। ये प्राकृतिक उपचार बहुत ही कारगर है और आइए जानें इसे कैसे बनाएं और इसके फायदे। तो आइए जानते हैं

ऐसे बनाएं अजवाइन का पानी

1- आपको बता दें कि 25 ग्राम अजवाइन लें और इसे रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इसे छान कर पी लें। ध्यान रहे कि अगर आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं तो ज्यादा फायदा होगा। इस पानी में चाहें तो एक चम्मच शहद मिला लें।

2- मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने और वेट कम घटाने के लिए लगभग 15-20 दिनों तक इसे पीते रहें।

3- रोज सुबह खाली पेट 1 चम्मच अजवाइन अगर सूखा भी खा लें तो एक महीने में लगभग 4-5 किलो वजन कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :

कितना भी भयंकर हो सिर दर्द, मात्र कुछ ही मिनटों में ठीक कर देगा यह जबर्दस्त रामबाण नुस्खा