अगर अचानक खड़े होने पर आँखों के सामने छा जाता है अँधेरा तो पढ़ लीजिये ये खबर,वरना पड़ सकता है पछताना

आपने खुद भी कई बार यह महसूस किया होगा की अक्सर ही जब भी कभी हम अचानक से उठते है तो उस वक़्त हमारी आँखों के आगे एकदम से अन्धेरा सा छा जाता है। कुछ पल के लिए एकदम ऐसा लगता है जैसे की सब कुछ काला सा दिख रहा हर तरफ की रोशनी सब बंद हो गयी है और और तो और आपको ऐसा भी महसूस होता है की आपको चक्कर सा आ रहा है जबकि आप पूरी तरह से स्वास्थ्य और फिट होते हैं, खा पी रहे होते हैं यहाँ तक की ऐसा उन लोगों के साथ भी कभी कभी हो जाता है जो एक्सर्साइज़ आदि भी कर रहे होते हैं। क्या आपने कभी सोचा है की ऐसा क्यों होता है, जबकि आप तो हर तरह से खुद को फिट रखे हुए हैं। खैर अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको यहाँ पर बताने जा रहे है की आखिर आपके या किसी के भी साथ ऐसा क्यों होता है।

आमतौर पर ऐसा होने पर कभी कभी कई लोग काफी घबरा जाते है और उन्हे ऐसा लगता है की यह कोई गंभीर बीमारी तो नहीं मगर आपको बता दें की यह एकदम सामनी सी समस्या है जो किसी को भी हो सकती है लेकिन अगर इसको इग्नोर किया तो यह आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकती है। असल में आपको बताते चलें की आँखों के आगे अन्धेरा छाने का कारण कई हो सकते हैं जिनमे से कमजोरी, थकान, कोई बीमारी, विटामिन ए की कमी, नींद पूरा ना करना, क्षमता से अधिक काम करना, पोष्टिक चीजों का सेवन ना करना इत्यादि होते है।

अगर आपको इस तरह की समस्या अक्सर ही होती रहती है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह कोई बहुत बड़ी या गंभीर बीमारी नहीं है। इस तरह की समस्या से निजात पाने के लिए आपको एक गिलास दूध के साथ में 10-15 खजुर जो की पहले से ही पानी में भिगो कर रखा हुआ हो उसे प्रतिदिन शाम को लेने से समाप्त हो जाएगी। हालांकि इस बात का विशेष ध्यान रखिएगा की खजूर की संख्या ज्यादा ना होने पाये क्योंकि खजूर काफी गरम होता है और इसके अधिक सेवन से आपको लाभ की बजाय नुकसान हो सकता है।

इसके अलावा एक उपाय यह भी है कि इस तरह की समस्या आने पर आप लगभग 2 चमच्च घी को उबलते हुए दूध में डाल कर करीब 10 मिनट तक उसे छोड़ दें और फिर जब यह ठंडा हो जाये तो इसे शाम को सोते वक्त पि लें यह समस्या दूर चली जायेगी। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की कई बार जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तब भी हमारे आंखों के देखने की क्षमता प्रभावित होती है। अगर आपकी आंखें थकी हुई हैं तो इसकी वजह से आपको कई बार धुंधला दिखाई देने लगता है। ऐसी स्थिति में आंखों को थोड़ी देर बंद करके ठंडे हाथों या बर्फ से सिंकाई करने से थकान कम होती है और आंखों की रौशनी ठीक हो जाती है।

यह भी पढ़ें :