अगर आपको भी है तोता पालने का शौक तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर, वरना होगा पछतावा

हमारे आस पास कई सारे ऐसे लोग होंगे जिनको जानवर पालना बेहद पसंद होता है, कई लोग कई तरह के जानवर पालने का शौक रखते हैं कोई पक्षी पालना चाहता है तो कोई कुत्ता तो कोई कुछ अन्य जानवर लेकिन वहीं बात करें भारत के शहरों की तो आपने देखा होगा कि आधे से ज्यादा लोग ऐसे है जो कुत्ते व तोता पालने का शौक रखते हैं। हां ये बात तो सच है कि पहले की अपेक्षा अब के समय में तोतों की संख्या काफी कम हो गई है और यही वजह है कि आज के समय में बहुत कम घरों में तोते देखने को मिलते हैं।

अक्सर हम लोग घर में कुत्ता, बिल्ली, तोता, मुर्गी आदि कई पशु-पक्षी पालते हैं। उनके साथ रहना व वक्त गुजारना हमें पसंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह जीव आपके घर में खुशहाली भी लाता है। दरअसल हिंदू धर्म में तोते को समृद्धि का प्रतीक माना गया है। लेकिन अगर आप घर में तोते को पालते हैं तो, आज मैं आपको बताने जा रहे हैं घर में तोता पालने से आखिर कौन से जबरदस्त फायदे होते हैं। जो बिना समय नष्ट किए आइए जान लेते हैं।

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तोता भी एक शुभ पालतू जानवर है। इसे घर में रखना व्यक्ति को फायदा देगा। यह घर पर आने वाले संकट को पहले ही भांप लेता है।

इसके अलावा जो लोग घर में अकेले रहते हैं और हमेशा एकांत जीवन व्यतीत करते हैं। उनके लिए तोता एक अच्छा विकल्प है क्योंकि तोता अपनी अजीबोगरीब हरकतों से मनोरंजन कराता रहता है इसलिए अकेलेपन को दूर करने के लिए तोता पालना बहुत जरूरी है।

अगर किसी के घर में बीमारी या निराशा का माहौल है लोगों को सुख अभाव प्रतीत होता तो उसे तोता पालना चाहिए। तोते का चित्र या मूर्ति भी स्थापित कर सकते हैं।

माना जाता है कि पशु-पक्षियों को पालना, उन्हें स्नेह देना, ममत्व के साथ उन्हें भोजन एवं दानों को देते रहने से सुख-सौभाग्य की वृद्धि होती है। उनका नाम अगर ईश्वर के नाम पर रखा जाता है तो न चाहते हुए भी ईश्वर के नाम का उच्चारण होता रहता है तथा परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

घर में तोता पालने से घर मे कभी भी चोरी नहीं होती है क्योंकि तोता ज्यादातर जागता रहता है। और ऐसे में जब कभी रात में चोर घर में घुसते हैं तो, तोता तुरंत बता देता है और तोता तेज तेज आवाज करता है जिसके मालिक चोर को पकड़ सकता है। यह भी एक जबरदस्त पालने का फायदा है।

तोता एक ऐसा पक्षी है जो बेहद बुद्धिमान होता है। ये बहुत जल्दी किसी भी चीज को सीख लेते है और इसे दोहराते है। तोते की क्रियाओं से लोगों को खुशी का एहसास होता है। इससे घर का वातावरण भी बेहतर होता है।

यह भी पढ़े :

चाणक्य निति : बड़ा आदमी बनने के लिए कौवे से सीख लेनी चाहिए ये 4 महत्वपूर्ण बातें

वास्तु टिप्स: भूल से भी अपने सिरहने पर न रखें ये 7 चीजें, बढ़ती है कलह और नकारात्मकता