खीरा खाने के ढेरो फायदे तो सुने होंगे मगर गर्मियों में खीरा का शौक आपको पहुंचा सकता है अस्पताल, यहाँ जाने क्या हैं नुकसान

जैसे ही गर्मियों का मौसम शुरु हो जाता है उसके साथ ही साथ कई तरह के फल और सब्जियाँ भी आ जाती हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और उन्ही में खीरा भी एक है जो आपकी डाइट में सबसे हेल्दी माना जाता है। वैसे देखा जाए तो खीरे का सेवन सिर्फ सलाद के रूप में ही नहीं बल्कि उससे सैंडविच, रायता और कई भी स्वादिष्ट चीजें बन सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की खीरे में तकरीबन 95 फीसदी पानी होता है और इसके अलावा खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है। खैर ये तो थी खीरे के फ़ायदों की बात मगर क्या आप जानते हैं की फायदों से भरपूर होने के बावजूद खीरे के कई तरह के नुक्सान भी हैं। जो आपका जानना बेहद ही आवश्यक है ताकि इसके गलत इस्तेमाल करने से आप भी बच सकें।

आपको बताते चलें की किसी भी चीज़ की अधिकता फायदा पहुँचने की बजाय नुकसान ही पहुँचती है, कुछ इसी तरह खीरा के साथ भी है। अक्सर कई बार ऐसा देखा गया है की कई बार लोग डाइटिंग के चलते दिनभर में तकरीबन 10 से12 खीरा खा लेते हैं नतीजा आपको डाकरें आ सकती हैं और दर्द का अनुभाव भी हो सकता है। इसलिए यह बहुत ही आवश्यक है की खीरे का सेवन पोषण और स्वाद भर के लिए ही करें पेट भरने के लिए नहीं क्योंकि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करना हमारे लिए जहर के समान भी हो सकता है।

इसके अलावा आपको ये भी बताते चलें की जिन लोगों को साइनसाइटिस की बीमारी होती है उन्हें खीरे से परहेज करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में अगर साइनसाइटिस से पीड़ित लोग इसका सेवन करेंगे तो उनकी समस्या बढ़ सकती है। आपको यह भी बताते चलें की  गर्भावस्था में खीरा खाने का कोई गंभीर नुकसान तो नहीं है, लेकिन जब इस अवस्था में खीरे का सेवन अत्यधिक मात्रा में किया जाता है तो इसमें मौजूद पानी के कारण महिला का यूरिनरी फंक्शन गड़बड़ा जाता है। जिसके कारण उसे बार−बार मूत्र विसर्जन के लिए जाना पड़ता है, ऐसे में उसे काफी तकलीफ हो सकती है।

ऐसा बताया जाता है की खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक तत्व पाया जाता है। ऐसे में आप जितना अधिक खीरा खाएंगे, उतनी ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक आपके शरीर में जायेगा और इसकी वजह से आपके लीवर, अग्नाशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित शरीर के कई अन्य अंगों में सूजन हो सकती है। इसलिए यह बेहद ही आवश्यक है की खीरे का का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें ताकि आपको इसका सिर्फ फायदा ही मिले ना की इससे नुकसान होने लगे और आप सीधा अस्पताल पहुँच जाएँ।

यह भी पढ़ें :