हर शादी में दूल्हा दुल्हन को ‘कूड़ादान’ गिफ्ट करता हैं ये शख्स, जाने क्यों?

जब भी कोई शादी होती हैं तो उसमे कई साड़ी चीजें ख़ास होती हैं. मसलन दुल्हा दुल्हन के कपड़े, उनका मेकअप, शादी का खाना, डेकोरेशन इत्यादि. इनमे शादी में मिलने वाले गिफ्ट्स का भी बड़ा महत्व होता हैं. जब भी हम किसी शादी में जाते हैं तो वहां उपहार देकर जरूर आते हैं. ये रिवाज काफी पुराना हैं. शादी में मिलने वाले गिफ्ट कई प्रकार के हो सकते हैं. जैसे कोई सजावट का सामान, सोना या चांदी की चीज, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, वाहन या फिर पैसो का लिफाफा. लेकिन क्या आप ने कभी किसी को शादी में डस्टबिन (कूड़ादान) तोहफे में देते हुए देखा हैं? ये बात सुनने में ही बड़ी अजीब सी लगती हैं. शादी में कोई किसी को ऐसी चीज थोड़े ना देता हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलाने जा रहे हैं जो लगभग हर शादी में दूल्हा दुल्हन को उपहार स्वरुप कूड़ादान ही देता हैं. हालाँकि इसके पीछे एक अच्छी सोच भी छिपी हैं. आइये विस्तार से जाने पूरा मामला…

चमोली जिले के दूरस्थ गांव कोसा निवासी भवान रावत ऐशे से एक इंजिनियर हैं. हाल ही में भवान जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग में हो रही एक शादी में पहुंचे थे. यहाँ शादी के स्टेज पर गुलहा दुल्हन को गिफ्ट देने का कार्यक्रम चल रहा था. ऐसे में हर कोई अलग अलग चमचमाते गिफ्ट लेकर स्टेज पर जाता और दूल्हा दुल्हन के साथ फोटो खिचवा के आ जाता. लेकिन जब भवान स्टेज पर गए तो उनके हाथ में कोई उपहार स्वरुप एक कूड़ादान का डब्बा था. ये नज़ारा देख वहां मौजूद कई लोगो को हैरानी हुई. हालाँकि जब उन्होंने इसकी वजह बतलाई तो हर कोई उनकी तारीफ़ करने लगा. यहाँ तक की खुद दूल्हा दुल्हन ने भी उनके इस गिफ्ट की तारीफ़ की. तो अब सवाल ये उठता हैं की आखिर भवान शादियों में लोगो को डस्टबिन ही क्यों देते हैं?

इस वजह से शादियों में देते कूड़ादान का गिफ्ट

दरअसल भवान को स्वच्छता का जूनून सा सवार हैं. वे पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से काफी प्रेरित हैं. इसलिए उन्होंने अपने गाँव और आसपास के शहरों में लोगो को साफ़ सफाई के प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठाया हैं. इसके लिए वो अपनी इंजिनियर वाली नौकरी से मिली सैलरी ही खर्च करते हैं. वे गाँव गाँव जाकर लोगो को कूड़ादान देते हैं और स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने इस अभियान में नया प्रयोग करना शुरू किया हैं. इसके अंतर्गत वे हर शादी में जाकर वहां दूल्हा दुल्हन को उपहार में कूड़ादान देते हैं. इस तरह उनका संदेश कई लोगो तक पहुँच जाता हैं. वो ऐसा अब तक कई शादियों में कर चुके हैं.

भवान देश को स्वच्छ रखना अपना कर्तव्य समझते हैं. इसलिए वे इसमें दिल लगाकर काम करते हैं और कई दुसरे लोगो को भी प्रेरित करते हैं. भवान का ये काम सच में काफी सराहनीय हैं. उनके बारे में जिसे भी पता चलता हैं वो उनकी सोच और पहल की तारीफ़ ही करता हैं. यदि आपको भी उनका ये तरीका पसंद आया तो इसे शेयर करे ताकि दुसरे लोग भी भवान से प्रेरित हो सके.