इस तरह आप भी कर सकते हैं शिव का स्वरूप रुद्राक्ष के असली-नकली होने की पहचान

रुद्राक्ष जिसे हिन्दू धर्म में भगवान शिव के आभूषण जितनी ज्यादा मान्यता दी जाती है मगर जैसा की आजकल के समय में हम देख रहे हैं शिव जी के इस अमूल्य रुद्राक्ष के नाम पर बहुत से लोग भक्तों को बेवकूफ भी बना रहे हैं, ऐसे में रुद्राक्ष का महत्व और भोलेनाथ की कृपा दोनों को ही प्राप्त करने में भक्त काफी हद तक असमर्थ होते जा रहे हैं। आमतौर पर आपने देखा होगा की मार्किट में रुद्राक्ष हर दुकान, चुराहेव कई तो कम्पनिया इसे बेच रही है, परन्तु इसकी पहचान करना बहुत ही कठिन है। एक मुखी व एकाधिक मुखी रुद्राक्ष महंगे होने के कारण नकली भी बाजार में बिक रहे है। नकली मनुष्य असली के रूप में इन्हे खरीद तो लेता है परन्तु उसका फल नही मिलता। जिस कारण वह रुद्राक्ष के फायदे से वंचित रह जाता है और जीवन बाहर उसके मन में यह बात घर कर लेती हैं की रुद्राक्ष सिवाय एक वस्तु के और कुछ भी नहीं है सिवाय ढोंग के और निश्चित रूप से ये एक गलत संदेश भी जाता है।

ऐसे में यह बेहद ही आवश्यक हो गया है की असली रुद्राक्ष की पहचान के तरीके जान कर आप भी सतर्क हो जायें और ठगी से बचें। आपने अक्सर ही ऐसा देखा होगा कि कई सारे रूद्राक्षों पर गणेश, सर्प व शिवलिंग की आकृति उभार दी जाती है और भी बातों के कारण रूद्राक्ष मंहगे भाव में बेच दिय जाते हैं पर देखा जाये तो जो आदमी अध्यात्मिक विश्वास में रुद्राक्ष खरीदता है लेकिन अगर उसे ऐसा रुद्राक्ष मिल जाये तो उसे कोई लाभ नही मिल पता है। तो चलिये जानते हैं रुद्राक्ष की पहचान करने का असली तरीका क्या है।

रुद्राक्ष की असलियत जानने के लिए अकसर यह कहा जाता है की अगर रुद्राक्ष पानी में डूब जाए तो वो असली होता है और अगर वो तैरता है तो समझ जाइए की वो यकीनन नकली है। मगर आपको बता दें की यह पूरी तरह से सच नहीं है। बता दें की पका हुआ रुद्राक्ष पानी में डूब जाता है, जबकी कच्चा रुद्राक्ष पानी पर तैर जाता है। हाँ इस प्रक्रिया से आप रुद्राक्ष के पके या कच्चे होने का पता तो लग सकता है मगर असली या नकली होने का नहीं।

बताते चलें की यदि रुद्राक्ष जो ताम्बे के सिक्को के बीच रखा जाये और फिर सिक्के को ऊपर से दबाने पर यदि यह नाचने लगे तो वह असली होता है और अगर ऐसा नहीं होता है तो समझ जाइए की यह नकली है। इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की असली रुद्राक्ष को सुई से कुदेरने पर रेशा निकले तो वो असली है और अगर कोई अन्य रसायन निकले तो समझ लीजिये की ये नकली रुद्राक्ष है। यह भी पढ़ें :