आज भी बॉलीवुड के इन सितारों का पैतृक घर बसा हुआ है पाकिस्तान में, देखें तस्वीरें

भारत एक बेहद विशाल क्षेत्र में फैला हुआ था लेकिन सन 1947 में इसका विभाजन कर दिया गया। ऐसे में भारत और पाकिस्तान दोनों अलग अलग एक देश हो गए। इस परिस्थिति में कई लोगों को भारत छोड़कर पाकिस्तान जाना पड़ा और कई लोग अपने सगे संबंधियों घर बार सब छोड़ छाड़ कर पाकिस्तान या भारत मे पहुच गये। देखा जाए तो वर्तमान में भारत और पाकिस्तान के बीच इन दिनों काफी तनाव का माहौल चल रहा है। लेकिन आपको बता दे कि बॉलीवुड के कई सितारे ऐसे है, जिनका पैतृक घर अभी भी पाकिस्तान में सही सुरक्षित है। तो चलिए आज हम आपको उन्हीं कलाकारों के बताते है, जिनकी पुस्तैनी घर आज भी पाकिस्तान में सही सलामत है।

1. देव आनंद देव

आनंद अपने समय के बेहद फेमस कलाकार थे। आपको बता दें कि उनका जन्म शकरगढ़ में हुआ था। जिसके चलते उनकी फैमिली लाहौर सिफ्ट हो गयी थी। देवानंद ने लाहौर मेंअपने बचपन के दिन गुजारे थे, जो उनके लिए बेहद खास थे। आप उनके इस घर की फोटो देख सकते है, जिसमे देवानंद का घर दिखाया गया है।

2. राजेश खन्ना

राजेश खन्ना बॉलीवुड के सुपरस्टार थे, वो जमीन से जुड़े हुए थे लेकिन उन्होंने खूब ऊची उड़ान भरी थी। उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में बॉलीवुड मे की जो लोगो द्वारा काफी पसंद की गई। आज भी उनकी फिल्मे लोगो के दिलो को छू जाती है। आपको बता दे कि इनके जन्म को लेकर कई लोग ये कहते है कि इनका जन्म अमृतसर पंजाब में हुआ था तो वहीं कुछ लोग यह कहना हैं कि इनका जन्म बुरेवाला पाकिस्तान में हुआ था। आपको बता दे कि राजेश खन्ना के पिता लाला हीरानंद खन्ना है, जो पाकिस्तान के एमसी स्कूल, भुरेवाला के हेड मास्टर थे लेकिन सन् 1948 में हीरानंद खन्ना अपनी फैमिली के साथ अमृतसर चले गए थे। ऐसे में राजेश खन्ना का पैतृक घर अभी भी पाकिस्तान में देखा जा सकता है।

3. संजय दत्त

संजय दत्त बॉलीवुड के होनहार कलाकार है और आपको ये भी बता दें की इनके पिता सुनील दत्त है जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ था। आपको बता दे कि सन् 1940 में सुनील दत्त पाकिस्तान से भारत में शिफ्ट हो गए थे लेकिन आज तक उनका घर वहां पर ठीक ठाक है।

4. शाहरुख खान

लोगो के दिलो में रोमांटिक हीरो बनकर शाहरुख खान आज पूरे बॉलीवुड में राज कर रहे है। इनके पिताजी का नाम ताज मोहम्मद है, जिनका जन्म पेशावर पाकिस्तान में हुआ था। पाकिस्तान में आज भी उनका पुराना घर सही सलामत है।

5. दिलीप कुमार

बॉलीवुड के दिलीप कुमार का जन्म पेशावर पाकिस्तान में हुआ था। इनका घर भी आज तक सही सलामत है। पाकिस्तान में अब इसे ऐतिहासिक स्थल घोषित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :