टाटा पेश करने जा रहा है नए दौर की शानदार नई कारें, सभी हैं एक से बढ़कर एक

हम सभी कार के दीवाने हैं। ऐसे में कारो में होने वाले अपडेट फीचर के चलते यह और भी खास हो जाते है, जो हमारे ट्रेवलिंग को बेहद मजेदार बना देता है। ऐसे में जिनेवा मोटर शो में टाटा मोटर्स ने 7 सीटर बुजार्ड लांच किया है, जो आपको जल्द ही अपने नजदीकी कार शोरूम में दिखाई देगी। इस शो में टाटा ने टाटा अल्ट्रोज, H2X एसयूवी और अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक कार को शोकेस किया। इनमें से आपको टाटा अल्ट्रोज और बुजार्ड एसयूवी इसी साल मार्केट में लांच कर दी जाएगी लेकिन H2X एसयूवी और अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक कार अगले साल में लॉन्च की जा सकती है, ऐसे में चलिए आपको बताते है इन कारों की खासियत।

टाटा बुजार्ड 7-सीटर

टाटा की H7X कोडनेम वाली 7 सीटर एसयूवी टाटा हैरियर का अपडेट वर्जन है। टाटा ने इसका नाम बुजार्ड एसयूवी रख दिया है, जो मार्केट में महिन्द्रा एक्सयूवी 500 और एमजी हेक्टर एसयूवी को टक्कर देने के उद्देश्य से लांच की जाएगी। इसमें आपको टेल लाइट्स दी जाएगी जो अन्य कारो में अब तक नही दी गई है। इसमें 2.0 लीटर का क्रायोटेक डीजल इंजन मिलेगा। जिसके चलते आपको 138 से 170 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टार्क दिखाई देगा। वहीं इसमें 6 स्पीड मैनुअल और हुंडई का 6 स्पीड टार्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियर बॉक्स भी मिलेगा। वहीं इसकी कीमत 15 से 22 लाख रुपये तक होगा

टाटा H2X माइक्रो एसयूवी

माइक्रो एसयूवी H2X को टाटा की इंजीनियरिंग टीम विजन हॉर्नबिल के नाम से पुकारती है। इसका लुक कुछ कुछ टाटा की H5X कॉन्सैंप्ट से मिलता-जुलता है। मार्केट में यह कार महिन्द्रा की केयूवी 100 और मारुति की आने वाली छोटी फ्यूचर एस कॉन्सैप्ट एसयूवी को टक्कर देती हुई नजर आएगी। टाटा अपनी इस कार को केवल पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करेगा। जिसमे बीएस-6 मानक वाला 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन लगा होगा। जिसके चलते 84 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टार्क मिलेगा। यह 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ मार्केट में लांच होगा। इसका माइलेज 24 किमी प्रति लीटर के लगभग होगा। यह एसयूवी टाटा नेक्सन से भी छोटी होगी और 2020 के आस पास इसे लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 5.5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये के बीच होगी।

टाटा अल्ट्रोज हैचबैक

टाटा अल्ट्रोज इस साल जुलाई-अगस्त में लॉन्च की जाएगी। यह मार्केट में हुंडई एलीट आई20, मारुति बलेनो और होंडा जैज को टक्कर देती हुई नजर आएगी। अल्ट्रोज का डिजाइन 2.0 टाटा हैरियर के डिजाइन से काफी मिलता जुलता हुआ दिखाई देता है। वहीं इसमें अन्य फीचरों में बड़े हैडलैंप, फ्रंट बंपर पर लाइट्स और बड़ा एयर डैम, एलईडी टेल लाइट्स, फ्लोटिंग रूफ लाइन जैसे फीचर होंगा।अल्ट्रोज में 3 इंजन के ऑप्शंस मिलेंगे। जिसमें टियागो वाला 83 बीएचपी का 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन, 1.2 लीटर का 110 बीएचपी वाला 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन और नेक्सन वाला 1.5 लीटर का टर्बो डीजल इंजन मिलेगा। इसके साथ ही जिनेवा मोटर शो में अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन भी शोकेस किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :