घर में ये 3 चीजें रखने से आकर्षित होती हैं माँ लक्ष्मी, देती हैं अपार धन

धन एक ऐसी चीज होती हैं जो सभी को प्रिय होती हैं. इसे पाने के लालच में इंसान कई सारी जुगाड़ आजमाता हैं. हालाँकि कई बार आपकी मेहनत और टेलेंट के बावजूद पर्याप्त धन नहीं मिल पाता हैं. इसका एक कारण आपकी खराब किस्मत भी होती हैं. ऐसे में धन के मामले में अपने भाग्य को उज्वल बनाने के लिए हम सभी माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं. लेकिन माँ लक्ष्मी हर किसी के घर में नहीं आती हैं. उन्हें घर में बुलाने के लिए तरह तरह के जतन करने पड़ते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद लक्ष्मी देवी स्वयं आपके घर आकर्षित होने लगेगी. अब आप तो जानते ही हैं कि जिस घर में लक्ष्मी होती हैं वहां कभी धन की कोई कमी नहीं होती हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के इन उपायों को जान लेते हैं.

दोस्तों इस उपाय के तहत आपको अपने घर में तीन ख़ास तरह की चीजें रखना होगी. यदि आप इन चीजों को अपने घर में रखते हैं तो माता लक्ष्मी आपके घर जरूर पधारेगी. तो चलिए जानते हैं कि ये चीजें कौन कौन सी हैं.

इन चीजों को घर में रखने से आती हैं लक्ष्मी

कछुआ: वास्तु शास्त्र की माने तो घर में कछुआ रखना बेहद शुभ होता हैं. धार्मिक शास्त्र में भी कछुए का जिक्र हुआ हैं. भगवान विष्णु ने समुद्र मंथन के दौरान कछुए का ही रूप धारण किया था. फिर उनकी पीठ पर ही मंदराचल पर्वत को रख समुद्र का मंथन हुआ था. इन दोनों ही वजह से कछुए का महत्त्व और भी बढ़ जाता हैं. कछुए घर में अच्छे भाग्य को लाता हैं. इसके साथ ही कछुए को घर में रखने से उम्र लंबी होती हैं. ऐसा इसलिए कि कछुए खुद भी दीर्घ आयु वाला होता हैं. आप घर में जिंदा कछुआ भी रख सकते हैं या फिर किसी धातु से बना कछुआ भी रख सकते हैं. ये दोनों ही कछुए माता लक्ष्मी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. इसकी वजह ये हैं कि इनके अंदर बेशुमार पॉजिटिव एनर्जी होती हैं. इसलिए माता लक्ष्मी इस पॉजिटिव ऊर्जा वाले घर में आना पसंद करती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि घर में कछुआ रखने से मुसीबतें भी नहीं आती हैं. आप चाहे तो अपने हाथ में कछुए वाली अंगूठी भी पहन सकते हैं. ये भी शुभ माना जाता हैं.

पिरामिड: चीनी वास्तु फेंगशुई के अनुसार घर में पिरामिड रखना अत्यंत लाभकारी होता हैं. ये घर की नेगेटिव एनर्जी को नष्ट करता हैं और पॉजिटिव एनर्जी को बनाए रखता हैं. इसे अपने पास रखने से बिगड़े काम भी बन जाते हैं. इससे कई तरह के वास्तु दोष भी दूर होते हैं.

लक्ष्मी कुबेर यंत्र: धनेश कुबेर को धन के देवता माना जाता हैं. वहीँ माता लक्ष्मी धन की देवी कही जाती हैं. यदि आपको इन दोनों का आशीर्वाद मिल जाए तो जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती हैं. इसलिए अपने घर के मंदिर में विधि विधान पूर्वक लक्ष्मी कुबेर यंत्र की स्थापना करना अच्छा माना जाता हैं. इससे माता लक्ष्मी आपके घर में स्थायी रूप से निवास करने लगती हैं.