आखिरकार आ ही गई विंग कमांडर अभिनंदन की मेडिकल रिपोर्ट, देशभर को था इसका इंतजार

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन जो कि करीब 60 घंटे तक पाकिस्तान के बंधक बनकर रहने के बाद भारत वापस लौटें, इस दौरान विश्व में अपनी छवि अच्छी प्रदर्शित करने लिए पाक ने भरसक प्रयास किया जी हां इतना ही नहीं उसने हर तरफ से ये दिखाने की कोशिश कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन को हर सुविधा मुहैया करा रहा है। पर आपको बता दें कि जैसे ही विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान भारत लौटे उसके तुरंत बाद से ही उन्हें विभिन्न तरह की चिकित्सा जांचों से गुजरना पड़ रहा है।

खबरों के अनुसार बताते चलें कि शुक्रवार को अभिनंदन का जो मेडिकल चेकअप हुआ उस दौरान पता चला कि उनकी पसली टूट गई हैं और पीठ में भी कई अंदरुनी चोटें आई हैं और शरीर के बाकी हिस्सों पर भी कई सारी जख्में हैं जिसके बाद से विंग कमांडर अभिनंदन का लगातार इलाज किया जा रहा है। बता दें कि फिल्हाल अभिनंदन को 2 दिन तक और अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। और करीब मंगलवार के दिन उनको अस्पताल से डिस्चार्ज मिल सकता है।

इतना ही नहीं मेडिकल अधिकारियों से बात करने पर पता चला कि अभिनंदन का एमआरआई स्कैन भी किया गया, जिसमें पता चला है कि उन्हें किसी तरह की दिमागी चोट नहीं लगी है। शनिवार सुबह अभिनंदन अपने परिवार के सदस्यों और भारतीय वायुसेना के कई शीर्ष अधिकारियों से मिले। अभिनंदन शुक्रवार की रात करीब पौने बारह बजे राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। उन्हें तुरंत वायुसेना केन्द्रीय मेडिकल प्रतिष्ठान ले जाया गया जो सेना के तीनों अंगों के वायुकर्मियों का मेडिकल आकलन केन्द्र है।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अभिनंदन को मेडिकल जांच के अलावा अन्य कई प्रोटोकॉल के सहारे भी गुजरना होगा जिसमें उनके कई वरिष्ठ अधिकारी उनसे पूछताछ करेंगे। दरअसल इस इंक्वायरी में ये पूछताछ किया जाएगा कि पाकिस्तान में उनके साथ कैसा व्यवहार किया गया। विंग कमांडर के पाकिस्तान में गिरने से लेकर उसके बाद के पूरे घटनाक्रम को लेकर सवाल किए जाएंगे। इतना ही नहीं उनका साइकोलॉजिकल तक का टेस्ट होगा।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अभिनंदन के मेडिकल जांच में पता चला है कि उनकी पसली टूटने का कारण विमान से जमीन पर गिरना या फिर हिंसक भीड़ द्वारा भी हो सकती है। वहीं उनके पीठ पर जो चोटें आई हैं वो विमान से गिरने के कारण लगी हो सकती है। वैसे अगर आपने देखा होगा तो अभिनंदन जब भारत लौटे तो उनकी आंख और चेहरे पर भी कुछ जख्मों के निशान थे इसलिए उनका एमआरआई किया गया है ताकि पता चल सके कि उनके सिर पर कोई गंभीर चोट तो नहीं लगी लेकिन मेडिकल जांच में किसी गंभीर चोट के बारे में जानकारी नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें :

वतन वापसी के बाद विंग कमांडर अभिनंदन ने PAK आर्मी को लेकर किया बड़ा खुलासा ,कहा -मुझे पीटा नहीं गया लेकिन…

पायलट अभिनंदन को अपनी मां से मिला हैं बहादुरी का ऐसा जज्बा, देखते ही हर किसी ने कहा वापस आ गया शेर

भारत के वीर “अभिनंदन” जिसके आगे झुक गया पाकिस्तान, इनकी लव स्टोरी है बेहद दिलचस्प