वतन वापसी के बाद विंग कमांडर अभिनंदन ने PAK आर्मी को लेकर किया बड़ा खुलासा ,कहा -मुझे पीटा नहीं गया लेकिन…

पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार (1 मार्च) रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आए|60 घंटे से ज्‍यादा पाकिस्‍तान में रहकर भारत लौटे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का शनिवार को दिल्‍ली के सैन्य अस्‍पताल में चेकअप किया गया|उन्‍हें चार दिन तक यहीं रखा जाएगा|इसी बीच न्यूज एजेंसी के कुछ  सूत्रों से ये जानकारी मिली है की विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर जो पाकिस्तान खुद को शांतिदूत की तरह पेश कर रहा है, लेकिन हकीकत इससे कहीं अलग है।

एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, अभिनंदन को हिरासत में लेने के बाद पाकिस्तान के फौजी और खुफिया एजेंसी के अफसरों ने उन्हें शारीरिक रूप से तो प्रताड़ित नहीं किया, परंतु मानसिक उत्पीड़न में कोई कमी भी नहीं छोड़ी।पाकिस्तानी फौज बेहद शातिराना ढंग से इस मौके का इस्तेमाल कर इमरान को शांति का पुजारी घोषित करना चाहती थी। इसके अलावा अभिनंदन पर मा​नसिक रूप से काफी दबाव डाला गया। इसी क्रम में पाकिस्तानी अधिकारियों ने उनके कुछ वीडियो रिकॉर्ड किए, जिसमें वे उनकी तारीफ करते नजर आते हैं।

पाकिस्तानी फौज और आईएसआई ने पूरी कोशिश की थी कि अभिनंदन के वीडियो को इस तरह सोशल मीडिया में शेयर किया जाए कि उससे पाक को फायदा हो। इसके लिए वीडियो एडिट किए गए। उन्हें देखने से साफ पता चलता है कि अभिनंदन पर मानसिक रूप से काफी दबाव बनाया गया। पाकिस्तानी मीडिया ने इस काम में फौज और आईएसआई का खूब साथ दिया।अब जबकि अभिनंदन स्वदेश आ गए हैं और उन्हें विभिन्न जांच प्रक्रिया से गुजरना पड़ा तो इस बात का खुलासा हुआ कि भारतीय जांबाज को हिरासत में लेने के बाद पाक अपनी नापाक हरकतों से बाज़ नहीं आया।

विंग कमांडर अभिनंदन से शनिवार को रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने मुलाकात की थी. इस मौके पर उनके साथ दूसरे सैन्‍य अधिकारी भी मौजूद थे. इससे पहले विंग कमांडर अभिनंदन से वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने भी मुलाकात की थी. इस दौरान सीतारमण ने अभिनंदन के परिवार से भी मुलाकात की. सीतारमण ने विंग कमांडर की पत्नी और बेटे से काफी देर तक बात की.रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान से मुलाकात की और उनसे कहा कि समूचे राष्ट्र को उनके साहस एवं दृढ़ता पर गर्व है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

बता दें कि पाकिस्तान की हिरासत से शुक्रवार देर रात लौटने के बाद उन्हें दिल्ली लाया गया. जहां पर उनका मेडिकल चेकअप किया गया. मेडिकल चेकअप में उन्हें पूरी तरह फिट पाया गया है. मिली जानकारी के अनुसार उन्हें रविवार तक अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है. वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी हिरासत से लौटे अभिनंदन के कई मेडिकल टेस्ट किए गए हैं, जो कूलिंग डाउन प्रॉसेस का हिस्सा हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन ऐसे पहुंचे थे पाकिस्तान

गौरतलब हो कि 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के F-16 विमान को निशाना बनाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बुधवार को क्रैश हो गया था. उन्हें पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा. वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे. जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था