जगाना हो सोया हुआ भाग्य तो जान लीजिये कुछ जरूरी व लाभदायक वास्तु टिप्स, खुल जाएगी किस्मत

बता दें की हमारे रहन सहन में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है, कई बार हम सभी प्रकार की उपलब्धियों के बावजूद अपने रोजमर्रा की सामान्य जीवन शैली में दुखी और खिन्न रहते हैं। वास्तु दोष मूलतः हमारे रहन सहन की प्रणाली से उत्पन्न होता है, आपको यह भी बताते चलें की प्राचीन काल में वास्तु शास्त्री ही मकान की बुनियाद रखने से पहले आमंत्रित किए जाते थे और उनकी सलाह पर ही घर के मुख्य द्वार रसोईघर, शयन कक्ष, अध्ययन शाला और पूजा गृह आदि का निर्णय लिया जाता था। यदि आपका घर वास्तु के नियमों के अनुसार बना होता है तो अप खुद इस बात को महसूस कर सकते हैं की आपको हर वक़्त कहीं से सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहती है और नितजन आपका कोई भी कार्य बड़ी ही आसानी से पूरा भी हो जाता है और आपके तथा आपके परिवार वालों के जीवन में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आती है।

कई बार ऐसा होता है कि कुछ व्यक्ति सर्वगुण संपन्न होते हुए भी बहुत सारी सुख सुविधाओं से वंचित रहते हैं और सबसे अहम बात की वह बेरोजगार भी होते हैं, जितना व नौकरी के लिए प्रयास करते हैं उन्हें उतनी ही निराशा मिलती जाती है। ऐसे में ज्योतिष के अनुसार माना जाता है कि इस तरह के लोगों का भाग्य कहीं खो गया है या फिर सोया हुआ है और उन्हें उचित समय अवसर का इंतजार करना चाहिए ताकि उनके जीवन में सब कुछ बढ़िया हो सके। कई बार ऐसा भी होता है कि कोई व्यक्ति जो हर तरफ से संपन्न होता है और फिर भी अक्सर ही उसे छोटी छोटी चीजों के लिए भी बहुत ज्यादा प्रयत्न करना पड़ता है और बार-बार वो अपने भाग्य को ही खोजता रहता है क्योंकि उसे उसके जीवन में वह सारी चीजें नहीं मिल पा रही होती हैं जो आमतौर पर किसी को भी आसानी से मिल जाती हैं।

यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो अपने भाग्य को कोसने की बजाय बेहतर होगा कि आप यहां बताए गए कुछ वास्तु उपाय कर ले जिसे करने से निश्चित रूप से आपको लाभ मिलेगा और आपका सोया हुआ भाग्य भी जाग जाएगा। बताना चाहेंगे की आप जब भी कभी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाएं, तो अपनी जेब में लाल रूमाल या कोई भी लाल कपड़ा रखें। सम्भव हो, तो आप शर्ट भी लाल पहनें। आप जितना भी लाल रंग का प्रयोग कर सकते हैं, जरूर करें किन्तु इस बात का विशेष ध्यान रखें कि लाल रंग भड़कीला ना हो, सौम्य और सूंदर लगे।

इसके अलावा आपको यह भी बता दे की आप हमेशा अपने घर और कमरे की उत्तर दिशा की दीवार को व्यवस्थित करें। दीवार पर कोई गैर जरूरी सामान या पुराना सजावट का सामान हो तो उसे तुरंत हटा दें। अपने घर में राखी स्टेशनरी का पुराना सामान, ऑफिस की पुरानी फाइलों को बाहर कर दें और उत्तर दिशा की दीवार को बिलकुल खाली रखें। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ ही स्टील की अलमारी को भी घर में उत्तर दिशा में रखने से बचें।