पुजा के दौरान भूल से भी नहीं करें ये गलती वरना भगवान शंकर देते हैं बेहद ही कठोर दंड

हमारे पुराने में सभी देवी देवताओं को अलग-अलग कार्यों के लिए पूजने का विधान है, जैसे विद्या के लिए माता सरस्वती, धन के लिए माता लक्ष्मी और समृद्धि व बुद्धि के लिए भगवान श्री गणेश की पूजा करते है लेकिन इन सब मे सबसे अलग व सबसे बढ़कर देवो के देव महादेव है। आप सभी को पता है कि संसार में कुछ लोग नास्तिक होते हैं तथा कुछ लोग या नास्तिक होते हैं कुछ लोग भगवान की पूजा करते हैं सब कुछ लोग नहीं करते हैं इसमें नास्तिक भगवान की पूजा करते हैं।

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की  सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि भगवान को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते है। इनमें कुछ भगवान की आराधना करने पर वे जल्दी प्रसन्न हो जाते है। जैसे भगवान भोलेनाथ की सच्चे मन से आराधना करने पर वह जल्दी प्रसन्न होते है। भगवान शिव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय जो कि निम्न है। इनमें से भगवान शिव को कुछ चीजें ऐसी भी होती जो नही चढाई जाती है। तो इन बातों से सावधानी नही रखनी चाहिए कि क्या भगवान शिव को चढाये ओर क्या न चढाये। कुछ चीजें ऐसी भी होती है जिसे भगवान शिव को चढ़ाने है भगवान रुष्ट ओर क्रोधित हो जाते है।अतः कुछ बातों की सवधानी रखनी आवश्यक है।

केतकी के फूल से सावधान इसे न चढाये

आपकी जानकरी के लिए बता दें की कभी भी भगवान शिव जी को केतकी का फूल नही चढ़ना चाहिए। ऐसा माना जाता है की केतकी का फूल चढ़ाने से ये दुष्प्रभाव का बहुत बड़ा कारण बन सकता है। तो केतकी के फुल से सावधान रहिये। इस फुल का प्रयोग भगवान शिव को प्रसन्न करने में न इस्तमाल करिये।इससे भगवान रुष्ट हो जाते है।

नारियल पानी नही चढ़ाना चाहिए

आप कई भगवान को नारियल का पानी चढ़ाते होंगे । किन्तु भगवान शिव को नारियल का पानी नही चढ़ाया जाता है। यह शुभ नही माना जाता है। इसलिए भगवान शिव को नारियल का पानी न चढाये। नारियल पूजा के समय आप चढ़ा सकते है।

सिंदूर है पूरी तरह से वर्जित

भगवान शिव को कभी भी सिन्धुर नही चढ़ाना चाहिए।भगवान शिव को सिन्धुर चढ़ाना पूर्ण रूप से निषेध है। भगवान शिव के शरीर पर भस्म होता है। अतः आप भगवान शिव की आराधना के समय सिन्दूर न चढाये।

हल्दी अर्पित करना है अवैध

आप सभी लोग भगवान को हल्दी अर्पित करते है । किंतु भगवान शिव के साथ ऐसा नही होता है, भगवान शिव को हल्दी अर्पित करना निषेध है। इसलिए भगवान शिव को हल्दी अर्पित नही करना चाहिए। भगवान शिव भस्म प्रेमी है। इसलिए आप भगवान शिव को हल्दी न चढाये।

यह भी पढ़ें :