दिनभर काम के बाद शाम में होने वाले सिरदर्द से आपा भी हैं परेशान तो इस तरह अपने घर में करें ये उपाय, तुरंत दिखेगा असर

हमारे शरीर में होने वाली अनेको बीमारियों में से एक सिर दर्द की समस्या भी है जिससे लोग आज कल काफी परेशान रहते है। अक्सर ज्यादातर लोगों में दिनभर की थकान के बाद शाम के वक्त सिर में दर्द होना व बैचेनी होना आम हो गयी है। यदि आप भी ऐसे ही कुछ परेशानी से जूझ रहे है, तो आज हम आपको इस समस्या के निवारण के घरेलू व आसान तरीका बताने वाले है। जिसे अपना कर आप इस समस्या से निजात पा सकते है। वैसे तो जब भी हमे सिर में दर्द होता है, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह की दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है।

आपको बता दें की अंग्रेजी दवाईयों का इस्तेमाल करने से अच्छा है कि आप घरेलू उपचार अपनाए क्योकि आपको ये कभी भी साइडइ फेक्ट नही पहुचाते है। आप घरेलू तरीको से भी सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है सिर दर्द को दूर करने के लिए कुछ बेहद ही बेहतरीन और असरदार घरेलू उपाय जो आपके लिए आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और साथ ही साथ इनके इस्तेमाल से नुकसान होने की कोई भी संभावना नही रहती।

लौंग और नमक का मिश्रण – यदि आप लौंग और नमक का मिश्रण बना कर तैयार कर ले और इसे सिर दर्द के दौरान दूध में मिलाकर पीते है, तो लौंग और नमक का यह मेल आपके सिर दर्द को पल में छू मंतर कर देगा।

सोंठ का पेस्ट – सिर दर्द के कई कारण हो सकते है, ऐसे में सिर दर्द आपको सर्दी में हो तो सर्दियों में इसके लिए सोंठ से अच्छी कोई भी औषधि नही है। साउथ आपको सर्दी के कारण होने वाली सिर दर्द से छुटकारा पाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको केवल पानी के साथ सोंठ पीसकर अपने माथे पर लगाना है।

नींबू और चाय – चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए।

नींबू और गर्म पानी – आपको अचानक से सिर में तेज दर्द होना शुरू हो रहा हो तो आपको ऐसे में तुरंत एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डाल कर पीना चाहिए। क्योकि कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है।

तुलसी और अदरक – यदि आप तुलसी की पत्तियों व अद्रक के रस को एक साथ मिला करके। इसे अपने माथे पर लगाते है , तो वहीं इस रस को आप पी भी सकते है। इससे आपको सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी।

लौंग के तेल से मालिश- आप लौंग का इस्तेमाल करके भी सिर दर्द को दूर कर सकते है। इसके लिए आपको लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर केवल सूंघना है। इससे आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी। इसके साथ ही आप लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश भी कर सकते है।

यह भी पढ़ें :