वजन कम करना चाहते हैं, तो रोज पिएं एक कप सेब की चाय, यहाँ जानिए इसके ढेर सारे फायदे

ये मशहूर कहवात तो आपने जरूर सुनी ही होगी, ‘An apple a day keeps a doctor away’ यानी कि अगर रोज एक सेब सेवन किया जाए तो आपको डॉक्‍टर की जरूरत कभी नहीं पड़ेगी। असल में सेब एक ऐसा फल है जो आपको तकरीबन हर तरह के मौसम में मिल जाता है और मज़े की बात तो ये है की इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है। जैसे कस्‍टर्ड, पुडिंग, सलाद, केक यहां तक की रायते तक में सेब को इनकॉर्पोरेट करके एक यूनीक डिश तैयार कर सकती हैं। इससे आपको सेब के फायदे तो मिलते ही हैं साथ ही साथ स्वाद भी मिल जाता है।

खैर आपको बताते चलें की आपने ग्रीन टी और लेमन टी का नाम तो बहुत ही सुना होगा और न सिर्फ सुना होगा बल्कि पिया भी होगा, मगर क्या आपने कभी सेब की चाय पी है या इसके बारे में सुना है, शायद नहीं। आपमे से ज़्यादातर लोग इसके बारे में ना तो सुने होंगे ना ही इसके फ़ायदों के बारे में जानते होंगे और आज हम आपको इसी सेब की की चाय के बारे में और इसको पीने से होने वाले फ़ायदों के बारें में बताने जा रहे है जिसे जानने के बाद यकीनन आप हैरान रह जाएंगे। सबसे पहले तो आपको बता दें की सेब की चाय भी पी कर आप अपनी सारी बीमारियों से निजात पा सकते हैं। जी हां, आपको बता दें की सेब की एक कप चाय पीने से आपको तकरीबन 73 यूनिट की विटामिन ए और 159 एमजी की मात्रा का पोटैशियम मिलता है।

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि सेब की चाय पीना उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, जो अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं। यह त्वचा की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, तो सेब की चाय पीना शुरू कर दें। सेब में मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। सेब की चाय उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है।

इम्‍यूनिटी होती है मजबूत

बताते चलें की सेब की चाय में विटामिन सी भरपूर मात्र में होता है और यह वजन घटाने के लिए एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है। ऐसे में आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको चाहिए की आप प्रतिदिन एक कप सेब की चाय जरूर पिये।

कोलेस्‍ट्रॉल करे कम

इसके अलावा आपको यह भी बता दें की अगर आप नियमित रूप से सेब की चाय का सेवन करते हैं तो इसमे मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल तत्‍व रक्त से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर काफी हद तक नियंत्रित करता है और इससे आपके शरीर की वसा कम होती है।

ब्‍लड शुगर रहे कंट्रोल में

एंटीऑक्सिडेंट्स के अलावा सेब में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो मेटाबॉलिक बैलेंस में सुधार करने के साथ ब्‍लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं। यह ब्‍लड शुगर के लेवल में अचानक वृद्धि या गिरावट को रोकता है, जो आपकी अधिक खाने की इच्‍छा को कंट्रोल करता है।

पाचन तंत्र रखे दुरुस्‍त

आपका पाचन तंत्र हेल्दी होगा तो वजन घटाने में आसानी होगी। सेब की चाय पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है क्योंकि सेब में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। घुलनशील फाइबर वजन घटाने के लिए भी जाने जाते हैं।