आईएएस-आईपीएस के छात्रों को ट्यूशन देता है ये 13 साल का ये बच्चा, टैलेंट देखकर हर कोई कर रहा है सलाम

आज के समय में इस दुनिया में टैलेंटेड लोगों की कमी नहीं है और न ही अपना टैलेंट दिखाने के माध्यमों की। जी हां जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे की पहले के समय में लोगों के पास टैलेंट तो होता था लेकिन उसे प्रदर्शित करने के लिए कई बार उन्हें वो मौका ही नहीं मिल जाता था लेकिन वहीं बात करें आज के समय की तो इस मामले में इंटरनेट जगत का बहुत बड़ा ही योगदान है जी हां क्योंकि अब के समय में लोग अपना ज्ञान और टैलेंट को दिखाने के लिए यूट्यूब का प्रयोग करते हें।

आज हम आपको एक ऐसे ही बच्चे से मिलाने जा रहे हे जिसकी उम्र महज 13 साल है, लेकिन इसके टैलेंट की बात करें तो ये अपने वीडियो के जरिए उन उम्मीदवारों की मदद कर रहा है जो यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं। जी हां ये सुनकर वाकई हैरानी हो रही होगी पर शिक्षा जगत में इसका नाम तो हर कोई अब जानने लगा है। बताते चलें की 13 साल के अमर स्वस्तिक आचार्य थोगिती भारत के सबसे युवा और फेमस यूट्यूबर में से एक हैं जो यूपीएससी सिविल सर्विस के उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद कर रहे हैं।

बताते चलें कि इस बच्चे का जन्म तेलंगना के छोटे से शहर मनचेरियल में हुआ था वहीं ये भी बताते चलें कि ये साल 2016 में महज 10 साल की उम्र में था तब जाकर इन्होने यूट्यूब पर अपने चैनल की शुरुआत की थी जिसका नाम “Learn with Amar” रखा गया था अभी के समय में इनके 188,293 सब्सक्राइबर हैं। अपने चैनल पर अबतक वह 30 वीडियो अपलोड कर चुके हैं।खबर के अनुसार बताते चलें की अमर के पिता एक सरकारी स्कूल के शिक्षक हैं।

वहीं ये भी बता दें कि जब वो 5वीं कक्षा में थे तब उन्हें एटलस से खेलना खूब पसंद था, लेकिन इसके बाद उनके पिता ने मेरे भीतर दिलचस्पी देखी और मुझे भूगोल पढ़ाना शुरू कर दिया। फिर क्या था जिसके बाद मैंने भूगोल में पढ़ाई करने के दौरान मेरी मां ने एक वीडियो रिकॉर्ड किया और इसे ऑनलाइन अपलोड कर दिया। जिसके बाद हमें उस वीडियो पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली। जिसके बाद से आज तक वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं।

फिर इसके बाद मेरे चैनल में भूगोल संबंधित टॉपिक्स के वीडियो होते थे जिसमें देश, नदियों, स्थानों के नाम याद करने के ट्रिक्स सीखाता था। जिसके बाद इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस के बारे में भी पढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं। वहीं ये भी बता दें कि अमर खुद यूपीएससी की तैयारी करने वाले हैं और देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहते हैं।

उन्होंने ये भी बताया कि “मैं एक आईएएस अधिकारी बनना चाहता हूं और देश को एक बेहतर स्थान बनाना चाहता हूं। हमारे देश में कई नियम हैं लेकिन उनका पालन नहीं किया जाता है या उन्हें अच्छी तरह से लागू नहीं किया जाता है। जब मैं एक आईएएस अधिकारी बन जाऊंगा तो देश के लिए बेहतर काम करुंगा। अमर ने बताया वह वीकेंड पर ही वीडियो बनाते हैं। और बाकी दिन अपने स्कूल पर फोकस करते हैं। साल अघ विग्नेश अमर के छोटे भाई हैं वह भी अपने भाई के साथ जुड़ गए हैं। अब तक वह लगभग 10-13 वीडियो बना चुके हैं।

यह भी पढ़ें :

फर्जी आईएएस का रूप धारण कर सगाई करने पहुंचा ये लड़का , उसके बाद लड़की वालो ने जो किया जान ..