एकता कपूर के अलावा ये 4 बॉलीवुड सितारों भी ‘किराए की कोख’ से पैदा कर चुके हैं बच्चे

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं एकता कपूर हाल ही में 27 जनवरी को माँ बन गई हैं. उनके घर एक लड़के का जन्म हुआ हैं. बिना ब्याही एकता कपूर ने ये बच्चे सरोगेसी के माध्यम से पैदा किया हैं. ऐसे में कई लोगो के मन में ये सवाल भी उठ रहा हैं कि आखिर ये सरोगेसी क्या बला हैं? दरअसल सरोगेसी एक मेडिकल प्रक्रिया का नाम हैं जिसमे किराए की कोख लेकर बच्चा पैदा किया जाता हैं. इसमें जो भी महिला या पुरुष बच्चा चाहता हैं वो एक अंजान महिला की कोख 9 महीने के लिए किराए पर लेता हैं. इसके लिए महिला के अंडाणु एवं पुरुष के शुक्राणु को टेस्ट ट्यूब में मिलाया जाता हैं और कुछ मेडिकल प्रक्रियाओं के बाद उस किराए की कोख वाली महिला के अंदर डाल दिया जाता हैं.

इसके बाद वो महिला 9 महीने तक अपनी कोख में बच्चा पालती हैं. इस दौरान महिला के रहने, खाने पिने और दवाइयों का खर्चा बच्चे के असली माता या पिता उठाते हैं. इसमें एक लीगल कॉन्ट्रैक्ट भी साइन होता हैं जिसके तहत किराए की कोख वाली महिला को हर हाल में बच्चे के पैदा होने पर उसके माता पिता को सौपना होता हैं. इस प्रक्रिया को ही सरोगेसी कहते हैं. आपको जान हैरानी होगी कि एकता कपूर के अलावा और भी कई बॉलीवुड हस्तियों ने सरोगेसी के माध्यम से बच्चे पैदा किए हैं.

ये बॉलीवुड सितारें सरोगेसी के माध्यम से बने माता पिता

तुषार कपूर:

एकता कपूर की तरह उनके भाई तुषार कपूर भी बिना शादी के ही पेरेंट बन गए हैं. तुषार ने साल 2016 में सरोगेसी के माध्यम से बच्चा पैदा किया था. उन्होंने अपने बच्चे का नाम लक्ष्य रखा हैं. ऐसे में उन्ही से प्रेरित होकर उनकी बहन एकता ने भी माँ बनने के लिए यही रास्ता चुना.

करण जोहर:

बॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार करण जोहर ने भी अब तक शादी नहीं की हैं. लेकिन वर्तमान में करण दो जुड़वा बच्चों यश और रूही के पिता हैं. करण साल 2017 में सरोगेसी का सहारा लेकर इन जुड़वा बच्चों के पिता बने थे.

सनी लियॉन:

बॉलीवुड की मशहूर और बोल्ड अभिनेत्री सनी लियॉन को तो आप सभी अच्छे से जानते ही हैं. सनी और उनके पति डेनियल वेबर तीन बच्चों के माता पिता हैं. इसमें से उनकी बड़ी बेटी निशा को इन्होने साल 2017 में गोद (अडॉप्ट) लिया था. इसके बाद साल 2018 में ये दोनों एक बार फिर माता पिता बने थे. इस बार इन्हें दो जुड़वा बच्चे बेटा अशर सिंह वेबर और बेटी नोहा सिंह वेबर हुए थे. सनी ने अपने इन दोनों जुड़वा बच्चों को पैदा करने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया था.

शाहरुख़ खान:

आप को जान हैरानी होगी कि बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान भी पिता बनने के लिए सरोगेसी की मदद ले चुके हैं. गौरतलब हैं कि गौरी खान से शादी के बाद शाहरुख़ के तीन बच्चे हैं. इनमे से उनका बड़ा बेटा आयान खान और छोटी बेटी सुहाना खान ने तो गौरी की कोख से ही नार्मल तरीके से जन्म लिया हैं. लेकिन शाहरुख़ खान का सबसे छोटा बेटा अबराम का जन्म 2013 में सरोगेसी के जरिए ही हुआ था. इस तरह आप कह सकते हैं कि वो शाहरुख़ खान थे जिन्होंने बॉलीवुड में सरोगेसी से बच्चा पैदा करने का ट्रेंड शुरू किया था.