इन 5 चीजों के सेवन से आपको भी हो सकती है पथरी की समस्या, जाने इसके घरेलू उपचार

पथरी की बीमारी कोई आम समस्‍या नहीं है ।ये बहुत ही तकलीफदायक समस्‍या है । हालांकि पथरी अब महिलाओं और पुरुषों को ही नहीं मासूम बच्‍चों में भी देखी रही है । इसकी वजह हमारी जीवनशैली है । हमारा खानपानी, पानी ना पीने की गलत आदत है । कई लोगों में पथरी के लक्षण आनुवांशिक भी हो सकते हैं, लेकिन इस बीमारी की वजह वो खाने की चीजें भी हो सकती हैं जो इस दौरान अवॉयड करने को कही जाती है । ये चीजें है बीज वाली चीजें, आगे जानें पथरी से जुड़ी ये खास जानकारी ।

इन चीजों का सेवन करने से बचें

पथरी की समस्या से जूझने वालों को अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखना चाहिए । उन्हें अपने खाने में शामिल एक-एक चीज का ध्यान रखना चाहिए । पथरी की समस्‍या में बीज वाली चीजें जैसे टमाटर, अमरूद, बैगन, अनार खाने से परहेज करना चाहिए । इस समय पालक भी नहीं खाना चाहिए, ये भी पथरी की समस्‍या को और बढ़ा सकती है ।

खूब पानी पीएं

पथरी की समस्या के लिए आपका कम पानी पीना भी एक बड़ी प्रॉब्‍लम हो सकता है । हममे से ज्‍यादातर लोग पानी कम पीने की आदत से ग्रस्‍त रहते हैं ।  अगर आप कम पानी का सेवन करते हैं तो ये जान लें कि आप आगे चलकर इस बड़ी समस्‍या के शिकार हो सकते हैं । पानी का बराबर मात्रा में सेवन करने से आप शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करते रहते हैं ऐसे में खूब पानी पीएं और पथरी की समस्‍या से दूर रहें ।

इलाज भी है आसान

ऐसा माना जाता है कि 5 मिमी की पथरी अगर आपके शरीर में है तो उसे केवल सर्जरी से ही निकाला जा सकता है. लेकिन अगर इससे छोटी पथरी आपके शरीर में है तो इससे निजाद पाने के लिए आप दवाइयां ले सकते हैं. साथ ही पानी की मात्रा अधिक सेवन कर भी निकाल सकते हैं । पथरी की समस्या किडनी, पित्त की थैली और यूरीन पाइप में हो सकता है ।

पथरी की समस्या से निजात के कुछ घरेलू उपाय 

यदि आप भी इन दिनों पथरी से परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए तमाम दवाइयां खाकर थक गए हैं, तो जनाब हम लेकर आएं है कुछ ऐसे देसी नुस्‍खे जिनके इस्‍तेमाल से आप पथरी से छुटकारा पा सकते हैं.

कच्ची भिंड़ी को लम्बा- लम्बा काट लें. इसके बाद कांच का बर्तन लें और इसमें पानी डालें. अब कटी हुई भिंड़ी इस पानी में ड़ालकर रात भर के लिए रख दें. सुबह भिंड़ी को उसी पानी में निचोड़ कर भिंड़ी को निकाल लें. अब इस पानी को दो घंटें के अन्दर पी लें. इससे किड़नी की पथरी से छुटकारा मिलता है.

जीरे और चीनी को मिक्‍सी में पीस लें. अब इसे रोज़ दिन में तीन बार ठंडे पानी से लें.  इसके अलावा आंवला का चूर्ण भी पथरी में बहुत फायदा करता है.

अगर आपकी किडनी में पथरी हो गए है तो आपको जीरा बहुत लाभ पहुंचा सकता है. जीरा और चीनी को पीस लें. अब इस पावडर को ठंडे पानी के साथ रोज लें, गुर्दे की पथरी से निजात मिल जाएगी|

इलायची भी गुर्दे की पथरी से निजात दिलाती है. एक चम्‍मच इलायची पावडर, खरबूजे के बीज की गिरी और मिश्री को एक कप पानी में उबाल लें, इसे ठंडा होने के बाद छानकर पीने से पथरी निकल जाती है.