सैफ अली खान को लेकर स्मृति ईरानी ने खोला 23 साल पुराना एक राज ,कहा ‘उन्होंने मुझे हमेशा….’

भाजपा की वरिष्ठ नेता व अभिनेत्री रह चुकी स्मृति ईरानी अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर कई पोस्ट डालती रहती हैं, जिन्हें देखकर लोग खुश होते हैं। अक्सर ये अपने बयानों के कारण भी सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं, जो जनता के हक और पक्ष के लिए होते हैं। हाल ही में केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी की एक सेल्फी वायरल हो रही है। इस सेल्फी को खुद कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया और 23 साल पुराने राज का खुलासा किया है।

वहीं इस सेल्फी को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए स्मृति ईरानी ने लिखा – ’23 साल पहले दिल्ली से आई एक नौसिखिया को एक राइजिंग स्टार ने बताया था कि किसी भी शहर में कैसे पांव जमाने हैं।’ स्मृति ईरानी ने आगे लिखा- ‘उस वक्त उन्होंने कुछ ऐसे टिप्स दिए थे जिनकी मदद से आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए फाइट कर सकें। उन्हें पता था एक दिन यह नौसिखिया स्टार बन सकती है। इन यादों के लिए शुक्रिया सैफ अली खान।’  स्मृति ईरानी ने इस तस्वीर के शेयर करने के साथ खुद को नौसखिया बताया है। स्मृति ने बताया कैसे वह बॉलीवुड में अपने कदम जमाने में कामयाब हुई।

आपको बता दें, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी राजनीति में सक्रिय होने से पहले टेलीविजन इंडस्ट्री में काम कर चुकी हैं। स्मृति ज़ुबिन ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली  में हुआ और उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में ही शिक्षा ग्रहण की। वे सौंदर्य प्रसाधनों के प्रचार से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता की प्रतिभागी भी बनीं। मॉडलिंग में प्रवेश करने से पहले, वह मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर के पद पर कार्य कर चुकी हैं। बाद में वे मुंबई  चली आयीं, जहां उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी ‘ में ‘तुलसी’ का केन्द्रीय किरदार निभाया और चर्चित हुईं।

उन्होंने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से ही पैसा कमाना शुरू कर दिया था और सौंदर्य प्रसाधन के प्रचार करने लगी थी। रूढ़ीवादी पंजाबी-बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक स्मृति ने सारी बंदिशें तोड़कर ग्लैमर जगत में कदम रखा। उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन फाइनल तक मुकाम नहीं बना पाईं। इसके बाद स्मृति ने मुंबई जाकर अभिनय के जरिए अपनी किस्मत बनाई।

वर्ष 2001 में स्मृति ने शादीशुदा जुबिन ईरानी पारसी  से शादी की। उसी वर्ष उन्हें एक बेटा हुआ, जिसका नाम ‘जौहर’ है। सितंबर 2003 में उन्हें एक बेटी हुई, जिसका नाम ‘जोइश’ है। वे ‘शेनियल’ की सौतेली माँ भी है जो उनके पति जुबिन ईरानी और उनकी पूर्व पत्नी मोना ईरानी की पुत्री है। स्मृति ईरानी को ‘क्यों की सास भी कभी बहु थी’ सीरियल में तुलसी का किरदार निभाने के लिए लगातार चार सालों तक ‘इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड’ दिए गए। 2001, 2002, 2003 और 2004 सालों के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया था। यही अकादमी पुरस्कार उन्हें 2010 में भी दिया गया।

स्मृति ईरानी को 2002, 2003 और 2006 में ‘इंडियन टेली अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया है।उन्हें 2005 में ‘ग्रेट वीमेन अचीवर्स अवार्ड्स’ से भी सम्मानित किया जा चूका है।गर्व इंडियन टीवी अवार्ड्स ने भी उन्हें 2014 में ‘बेस्ट टीवी पर्सनालिटी ऑफ़ द डिकेड अवार्ड’ से सम्मानित किया है।स्मृति ईरानी केवल देश की केवल मंत्री ही नहीं बल्की इसके पहले उन्होंने टीवी पर भी बतौर अभिनेत्री के रुप में काम भी किया है। उन्होंने अपने जीवन के दोनों किरदार बखूबी निभाए।