साक्षात माँ लक्ष्मी का होता है वास, जिस घर की बहुएँ करती है ये काम

हमारे देश में सभी महिलाओं को एक देवी स्वरूप माना जाता है, ऐसे में सभी महिलाएं पूजनीय होती हैं। लेकिन विशेष रूप से शास्त्रों में यह माना गया है कि घर की बहू माता लक्ष्मी के समान होती है। ऐसे में इन्हीं के शुभ कर्म व अशुभ कर्म दोनों का ही प्रभा उस घर पर पड़ता है। ऐसे में यदि बहुएं बुरे कर्मों से ज्यादा प्रभावित होती है तो उसके घर में कई प्रकार के क्लेश, समस्याएं ,परेशानियां और तरह-तरह की गतिविधियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही दरिद्रता भी आती है। ऐसे में यदि बहुएं संस्कारी, शुभलक्ष्मी हो तो घर का वातावरण भी शुद्ध सकारात्मक और सुख में हो जाता है। इसके साथ ही सुख व वैभव से घर भर जाता है। बहुए तो वैसे केवल घर की रौनक ही नही, बल्कि घर की सुख शांति बनाए रखने में भी बहुओं का विशेष योगदान होता है।

आपकी जानकरी के लिए बता दें की हमारे हुनदु धर्म के शास्त्रों में यह भी दर्शाया गया है कि घर की सुख और शांति बहु की आदतों पर निर्भर करती है। तो चलिए आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताते है। घर की बहुए यदि कुछ कार्यों को नियम पूर्वक करती हैं तो घर की सुख समृद्धि बनी रहती है और उसमें वृद्धि होती भी होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कुछ ऐसी खास बातें जो किसी भी घर की बहुओ को अपने घर में करना चाहिए क्योंकि उनके इस तरह के काम से धन की देवी माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की जो बहुए घर सुबह एवं शाम दोनो ही समय नियम पूर्वक भगवान की पूजा करती हैं, तो उस घर पर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहती है। वे बहुए जो रोज सुबह उठकर, पूजा करने के पश्चात सूर्य भगवान को और तुलसी जी को जल का अर्घ देती है। तो उस घर में धन और संपत्ति की कभी भी कमी नहीं होती है और इसके साथ ही घर में सुख व शांति का वातावरण बना रहता है।

ऐसा भी बताया जाता है की जिस घर की बहुएं घर के बड़े बुजुर्गों का श्रद्धा पूर्वक सम्मान करती है तो उस घर में हमेशा माता लक्ष्मी अपनी कृपा दृष्टि रहती हैं। ऐसे घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा का वास भी होता है, जिससे घर की सभी परेशानियों दूर हो जाती है। जिस घर की बहुओं का स्वभाव विनम्र होता है इसके साथ ही जिस घर की बहुएं दान पुण्य में आस्था व रुचि रखती है और गरीब लोगो की सेवा करने की इच्छा रखती है, ऐसे घर में धन की कभी भी कमी नहीं होती है और उस घर पर सदैव ही माता लक्ष्मी की कृपा रहती है।

यह भी पढ़ें :