भूलकर भी इन 7 चीजों का दान ना करें ,वर्ना जिंदगी हो जाएगी बर्बाद, जिंदगीभर देखनी पड़ेगी गरीबी ही गरीबी

सनातन धर्म में दान को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। यह मात्र रिवाज के लिए नहीं किया जाता, वरन् दान करने के पीछे विभिन्न धार्मिक उद्देश्य बताए गए हैं। दान एक त्याग है जो भविष्य की खुशियों का ताला खोलता है। दान करने से व्यक्ति के जाने अनजाने में किए गए पापो के परिणाम कम हो जाते है। दान करने से जीवन में सुख समृधि शांति बढती है। मनुष्य का किया हुआ दान कभी न कभी उसके दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल देता है।

दान करना एक बहुत अच्छी बात है पर कभी अपने किए हुए दान पर अहंकार ना करे। ना ही किसी भी समय अपने दान का गुणगान करे। दान हमेशा निस्वार्थ भाव से ही करना चाहिए। दान देने से व्यक्ति को जिंदगी से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। लेकिन कई बार इंसान नासमझी या भूल से ऐसी वस्तुओं का दान कर देता है, जो फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने वाली होती है।इन वस्तुओं का दान अपके लिए पुण्य की जगह पाप का कारण बन सकता है।

आइए जानते है कौन-सी हैं वे वस्तुएं और उनका दान करने पर आपको किन परेशानियों का सामना करना पड सकता है। शास्त्रों में कहा गया है कि यदि आप गलत वस्तुओं का दान करते है तो आप अपने दुर्भाग्य को जगाते है। अत: ध्यान से पढे की आपकी किन चीजो का दान नही करना चाहिए।तो आइये जानते है कौन सी है वो 7 चीजे

1.खराब खाना :

अन्न दान करना शास्त्रों में सबसे बडा दान बताया गया है परन्तु ध्यान रखे की कभी भी आप खाने का दान करे तो उस समय वो खाने योग्य होना चाहिए। यदि आप सडे बूसे खाने का दान कर रहे है तो इसका परिणाम उल्टा होता है। ऐसा दान जहर खिलाने के बराबर है।

2.पहने हुए कपड़े:

सनातन धर्म के अनुसार आपको कभी भी अपने पहने हुए कपड़ो का दान नहीं करना चाहिए वर्ना आपकी नकरात्मक सोच बढ़ती जाएगी और आपका जीवन दरिद्र रूपी हो जायेगा।

3.रुमाल:

रूमाल का दान करना भी आपकी जिंदगी को तबाह कर सकता हैं क्योकि रूमाल आपकी किस्मत रूपी पसीने को पोंछता हैं इसलिए रूमाल को पर्स के साथ रखना शुभ माना गया हैं।

4.झाडू :

घर में झाडू को लक्ष्मी तुल्य बताया गया है। कभी भी मनुष्य को झाडू का दान नही करना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी जी उनके घर से प्रस्थान कर सकती है और फिर आपको आर्थिक संकटो का सामना करना पड सकता है।

 

5.खराब खाना :

अन्न दान करना शास्त्रों में सबसे बडा दान बताया गया है परन्तु ध्यान रखे की कभी भी आप खाने का दान करे तो उस समय वो खाने योग्य होना चाहिए। यदि आप सडे बूसे खाने का दान कर रहे है तो इसका परिणाम उल्टा होता है। ऐसा दान जहर खिलाने के बराबर है।

6.स्टील व प्लास्टिक के बर्तन :

शास्त्रों में प्लास्टिक और स्टील के बर्तन का दान कभी भी नहीं करना चाहिए। स्टील के बर्तन का दान करने से जहां सुख-शांति बिगड़ती वहीं प्लास्टिक के बर्तन दान में देने से व्यापार चौपट होने लगता है।

7.धारदार या नुकीली चीजे:

भूलकर किसी को भी कोई धारदार या नुकीली चीजों का दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से सुख-शांति भंग होती है।