Police को हिंदी में क्या बोलते हैं? 95% लोग नहीं दे पाएंगे जवाब

दोस्तों लाइफ में जनरल नॉलेज होना बहुत जरूरी हैं. आपको अपने आस पास हो रही घटनाओं और अन्य चीजों के प्रति जागरूक रहना चाहिए. जिस व्यक्ति के पास अच्छा जनरल नॉलेज होता हैं उसकी बुद्धि का विकास भी तेज़ी से होता हैं. यही वजह हैं कि कई तरह की प्रतियोगिताओं और प्रक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए जनरल नॉलेज से जुड़े सवालात किए जाते हैं. ऐसी ही एक परीक्षा होती हैं आईएएस की, जिसमे कई तरह के दिमागी जंग वाले सवाल किए जाते हैं. इस परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों लोग करते हैं लेकिन इसमें पास सिर्फ कुछ ही हो पाते हैं. यदि आप किसी तरह ये परीक्षा उत्तीर्ण भी कर ले तो भी इसके इंटरव्यू को क्रेक कर पाना बेहद कठिन होता हैं. इस इंटरव्यू में ऐसे ऐसे खतरनाक और दुर्लभ सवाल पूछे जाते हैं जिसका सही जवाब देना हर किसी के बस की बात नहीं होता हैं. ऐसे में आज हम आपको इन आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ दिलचस्प सवालो के बारे में बताने जा रहे हैं. जरा आप भी इन सवालों को ध्यान से पढ़िए और चेक कीजिए कि आप दिमाग कितना तेज़ हैं.

सवाल: आप घर के मुखिया हैं. आपके ऊपर ही सभी की जिम्मेदारियां हैं. लेकिन आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं, इसलिए आप अपने भाई या बहन में से किसी एक को ही पढ़ा सकते हैं. तो बताइए आप किसे पढ़ाना चाहेंगे और क्यों? जवाब: मैं अपनी बहन को पढ़ाना पसंद करूँगा, क्योंकि हमारी सोसाइटी में लड़के यदि ना भी पड़े तो भी आत्मनिर्भर बन सकते हैं लेकिन यदि लड़कियां नहीं पढ़ी तो उन्हें जीवनभर दूसरों पर आश्रित रहना होगा. इसलिए बहन का पढ़ना बेहद जरूरी हैं.

सवाल: एक सफल आईएएस बनने के लिए आपके अंदर कौन सा गुण होना जरूरी हैं? जवाब: इसके लिए आपका ईमानदार होना बेहद जरूरी हैं. यदि कोई अफसर बेईमान हैं तो आप उसके ऊपर समाज की भलाई करने को लेकर भरोसा नहीं कर सकते हैं. वहीँ इसके विपरीत यदि कोई ऑफिसर ईमानदार हैं तो वो अपने काम के प्रति भी हमेशा ईमानदार रहेगा और सिर्फ सच्चाई का ही साथ देगा. वो ऑफिसर घूस भी नहीं लेगा, जिसके चलते हमेशा लोगो को सही न्याय मिलेगा. इसलिए एक अच्छा आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपके अंदर इमानदारी का होना बेहद जरूरी होता हैं.

Police को हिंदी में क्या कहते हैं?

दोस्तों हम सभी अपनी रोजाना की जिंदगी में पुलिस को देखते हैं. ये हमारी सुरक्षा के लिए दिन रात काम करती हैं और साथ ही हमें न्याय दिलाने में भी मदद करती हैं. पुलिस की नौकिर एक गर्व वाली और सम्मानजनक नौकरी होती हैं. ऐसे में समाज के लोगो को भी इनकी इज्जत करनी चाहिए. लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि 90 प्रतिसत से ज्यादा लोगो को अभी तक यही नहीं पता हैं कि पुलिस को हिंदी में आखिर क्या कहते है. शायद यही वजह हैं कि आईएएस के इंटरव्यू में भी यह सवाल पूछा गया. सवाल: पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं? जवाब: ‘राजकीय जनरक्षक’.

दोस्तों यदि आपको जनरल नॉलेज से जुड़ी हमारी ये जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों साथ भी शेयर करे और देखे कि वे लोग इस सवाल का जवाब दे पाते हैं या नहीं.