ज्यादा समय तक बैठने से आपके भी हाथ-पैर हो जाते हैं सुन्न और आने लगते हैं चक्कर तो जरूर करें ये उपाय

आजकल के समय में हर किसी की लाइफस्टाइल में बदलाव आ चुका है वहीं आपको ये भी बता दें की इस बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की समस्याएं भी आ रही है। जैसा की आप देखते होंगे की आज के समय में लोग अपना ज्यादातर समय ऑफिस में कम्प्यूटर पर ही बिता देते हैं वहीं इसकी वजह से इंसान के शरीर में कई तरह की परेशानियां आती ही रहती है वहीं ये भी बता दें की कई लोगों से आपको सुनने को भी मिला होगा की व्यक्ति अगर ज्यादा देर बैठने से आपके हाथ और पैर सुन हो जाते हैं इस तरह की समस्या से लगभग 20 प्रतिशत लोग जूझ रहे हैं।

जी हां इतना ही नहीं हाथ व पैर सुन्न हो जाने के कारण लोगों को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं इसीलिए आज हम आपको इस समस्या से जुड़ी कुछ ख़ास बाते बताएगें, तो आइए जानते है। उससे पहले तो सबसे बड़ी बात तो ये आती है की आखिर इस तरह की समस्या आती ही क्यों है।

तो इसके जवाब में सबसे पहले तो आपको बता दें की हममे से ज्यादातर लोग जो देर तक बैठते हैं और उनके हाथ पैर सुन्न हो जाते है तो समझ लें की उनके बैठने का तरीका ही गलत होता है। दरअसल आपको बता दें की इस अवस्था में एक स्थान पर बैठे रहने से शरीर की नसें दब जाती हैं जिस कारण उस जगह पर रक्त का संचार नही हो पाता है। और फिर इंसान के नसों में रक्त की कमी होने की वजह से और नसें ज्यादा देर दबी रहने की वजह से शरीर में खून सभी नसों तक नहीं पहुंच पाता है जिस कारण हाथ पैर सुन्न हो जाते है।

वहीं आपको ये भी बता दें की ज्यादातर समय अगर कोई भी इंसान एक ही स्थान पर बैठता है तो उसका हाथ पैर सुन्न होना एक सामान्य बात है लेकिन अगर थोड़े समय में आपके हाथ पैर सुन्न रहते है तो इस कारण से आपको आने वाले वक्त में काफी परेशानी हो सकती है। इससे लकवा जैसी घातक बीमारी भी हो सकता है क्योंकि नसों में कचरे या रक्त के गाढ़ा होने की वजह से ऐसा होता है।

अब जानते हैं इससे छुटकारा पाने के उपाय

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की आपको ये समस्या क्यों आ रही हैं इसका पता लगाने का एक तरीका हैं की आप आपने खून की जाँच कराए ऐसा करने से आपको सही वजह का पता चल जायगा। वहीं फिर इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजार में तो कई दवाईयां उपलब्ध है लेकिन इन दवाईयों का असर ज्यादा समय तक नहीं रहता है और तो और ये साइड इफेक्ट भी करता है।

इसलिए आज हम इससे निजात पाने के लिए प्राचीन देसी और घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही कारगर है। इसके लिए आपको सिर्फ एक ग्राम दाल चीनी बाकी 10-10 ग्राम काली मिर्च साबुत, तेज पत्ता, मगज, मिश्री, अखरोट, अलसी लें और पीस कर पाउडर बना लें। और सभी का मिश्रण बना लें और पुडिया तैयार कर लें। हर रोज एक पुडिया का सेवन करें। इसके सेवन के बाद कुछ ही दिनों में इस समय से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें :

रोज रात को सोने से पहले कान में डाल लें लहसुन का टुकड़ा, फिर जो होगा आपने कभी सोचा नहीं होगा