मोदी सरकार ने नए वर्ष पर देशवासियों को दिया बड़ा तोहफा, अब और भी सस्ते कर दिये सिलेंडर के दाम

मोदी सरकार जनता को लुभाने के लिए नए साल में बहुत सारी स्कीमें ला रही हैं ताकि जनता उनके कार्यों से प्रसन्न रहे और उन्हें देश का एक बार फिर प्रधानमंत्री चुने। दरअसल 2019 में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कभी नहीं चाहेंगे कि उनकी कुर्सी छिन जाए। इसलिए वो हर संभव प्रयास कर रहे हैं ताको 2019 में वो दोबारा से प्रधानमंत्री चुने जाए और एक बार उन्हें जनता की सेवा करने का अवसर प्रदान हो। हालांकि नरेंद्र मोदी के प्रति लोगों की दीवानगी के बारे में आप तो जानते ही होंगे लेकिन उनके कार्यों का विरोध करने के लिए बहुत सारे लोग मौजूद हैं। अभी ही में नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे बड़े रोड का उदघाटन किया हैं। इसके साथ वो प्रयागराज में लगने वाले कुम्भ मेले की व्यवस्था की जांच-पड़ताल के लिए गए थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नए साल का आगाज हो गया हैं और इस नए साल का तोहफा उन्होने जनता को दिया हैं ताकि जनता नए साल में उनके इस कार्यों से खुश रहे। दरअसल कुछ समय पहले उन्होने उज्ज्वला योजना की शुरुआत कर लोगों को गैस सिलेन्डर प्रदान किया था और लोगों से इस बात की अपील कि थी जो व्यक्ति सक्षम हैं वो अपनी गैस सब्सिडी छोड़ दे ताकि गरीबों को लाभ मिल सके। नरेंद्र मोदी के इस अपील से बहुत सारे लोगों ने अपने गैस की सब्सिडी छोड़ी थी। लेकिन इस नए साल में नरेंद्र मोदी ने उन लोगों को राहत पहुंचाने की कोशिश की हैं जो गैर सब्सिडी वाले हैं| इस नए साल में गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपए की कटौती की है। इसके अलावा सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 5.91 रुपए की कटौती की गई है। अब गैर सब्सिडी सिलेंडर 689 रुपए में मिलेगी। हालांकि पहले इसकी कीमत 809.50 रुपए थी।

इसके अलावा इस कटौती के बाद सब्सिडी वाला सिलेंडर 494.99 रुपए में मिलेगा। हालांकि पहले इसकी कीमत 500.91 रुपए थी। बता दें कि सिलेन्डर की नई कीमत एक जनवरी से लागू हो जाएगा। इतना ही नहीं यह दूसरी बार घऱेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 494.99 रुपए में मिलेगा। इस बात की जानकारी देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी ने दी हैं। इससे पहले तेल कंपनी ने पहली दिसंबर को सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 6.52 रुपए की कटौती की थी। बता दें कि ये कटौती उस समय की गयी थी, जब पिछले 6 महीने से लगातार गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्तरी की जा रही थी।

इतना ही नहीं अकेले इस महीने में सब्सिडी वाले सिलेंडर में 14 रुपए की कटौती हुई है। इसके पहले जून से नवंबर के बीच घरेलू सिलेंडर की कीमत में 14 रुपए की बढ़ोत्तरी हुयी थी लेकिन इस कीमत में कटौती के बाद कीमत फिर से बराबर हो गया। एक कंपनी के मुताबिक यह कटौती इस लिए की गयी है क्योंकि “अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में गिरावट और रुपया-डॉलर के एक्सचेंज रेट में आई मजबूती के कारण हो पाया है।