शनिवार के दिन भूल से भी नहीं खाना चाहिए ये 5 चीजें, धनसुख से हो जाएंगे वंचित

आपको बता दें की आज आज शनिवार है और हम सभी इस बात से बेहतर अवगत हैं की हमारे हिन्दू धर्म में शनि देवता का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। वैसे तो आमतौर पर लोगों में यह धारणा है की शनि देवता जिस भी किसी इंसान से नाराज होते हैं उसके जीवन में कई सारे कष्ट और समस्याएँ बनी रहती हैं। मगर आपको यह भी बताते चलें की शनि देव अगर किसी पर प्रसन्न हो जाते है तो उस व्यक्ति के जीवन में इतनी सारी खुशियाँ आती हैं जिसकी वो कभी कल्पना भी नहींकर पाता है।

आपको बताते चलें की शनिदेव को न्याय का देवता भी माना जाता है और ऐसा इसलिए क्योंकि शनि प्रकृति में संतुलन पैदा करते हैं। कहा जाता है की जो भी व्यक्ति अपने जीवन में अच्छे कर्म करता है शनिदेव निश्चित रूप से उसे अच्छा फल और बुरे कर्म करने वालों को बुरा फल देकर सभी प्राणियों के साथ न्याय करते हैं।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की शास्त्रों के अनुसार कुछ बातें ऐसी भी बतायीं गयी हैं जो हमारे जीवन में काफी ज्यादा महत्व रखता है। अब आपको बता दें की शनिवार के दिन जो की शनिदेवता का दिन माना जाता है, कहा जाता है की इस दिन कुछ ऐसे बातें हैं जो नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके जीवन में कई तरह की समस्याएँ आने लगती हैं। आज हम आपको बताएँगे की शनिवार के दिन कुछ चीजों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की अगर आप शनिवार के दिन इन सभी चीजों को खाते हैं तो इससे शनि देवता नाराज होते हैं और आपके घर में धन की हानी होने लगती है।

  • आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की कभी भी शनिवार के दिन चना, उड़द और मूंग की दाल खा सकते हैं लेकिन कोशिश करें मसूर दाल खाने से बचें। यह मंगल से प्रभावित होता है जो शनि की क्रूर नजर को बढ़ाने का काम करता है।
  • कहा जाता है की कभी भी शनिवार के दिन आम का अचार नहीं खाना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता है की कच्चा आम खट्टा और कसैला होता है और शनि कसैली चीजों को बिलकुल भी पसंद नहीं करते हैं।
  • शनिवार के दिन खाना बनाते समय लाल मिर्च का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं।

  • शनिवार के दिन शराब नहीं पीनी चाहिए। इससे कुंडली में शुभ शनि होने पर भी शनि का शुभ फल नहीं मिल पाता है। दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है।
  • शनिवार के दिन सादा दूध या दही खाने से बचना चाहिए। अगर आपको इनका सेवन करना भी है तो इसमें हल्दी या गुड़ मिलाकर लें।

यह भी पढ़ें :