रिसर्च: इस उम्र में बच्चा पैदा करने से ज्यादा जीती है महिलाएं

जब भी कोई लड़की जवानी की दहलीज पर कदम रखती हैं तो उसके घर वाले शादी की फिक्र करने लगते हैं. आमतौर पर भारत में कई माता पिता अपनी लड़की की शादी 25 से 30 साल की उम्र में कर ही देते हैं. कई बार लड़कियां ये शादी अपनी मर्जी से करती हैं तो कई बार प्रेशर में आकर मजबूरी में करती हैं. यदि आप लाइफ में देर से शादी करना चाहते हैं तो लोगो को इस नई रिसर्च के बारे में बताकर उनका मुंह बंद कर सकते हैं. दरअसल हाल ही में एक रिसर्च सामने आई हैं जिसमे बताया गया हैं कि किस उम्र में महिलाओं के प्रेगनेट होने उअर बच्चा पैदा करने का सबसे ज्यादा फायदा होता हैं और उनका लाइफटाइम बढ़ जाता हैं. आइए आपको इस बारे में थोड़ा और विस्तार से बताते हैं.

किस बारे में हैं रिसर्च?

दरअसल Portugal की Coimbra यूनिवर्सिटी ने हाल ही में एक दिलचस्प रिसर्च को अंजाम दिया हैं. यदि आप इस रिसर्च की बातों को फॉलो करेंगे तो शायद आप एक औसत लाइफ से कुछ साल ज्यादा जी पाओगे. दरअसल ये रिसर्च यूरोप में रहने वाली कुछ महिलाओं पर की गई हैं. इस रिसर्च में महिलाओं के गर्भवती होने से लेकर उनके 65 साल या उससे अधिक तक जाने के बारे में अध्ययन किया गया हैं. अध्ययन में यह पाया गया कि यदि महिलाएं एक विशेष उम्र में गर्भवती होती हैं और बच्चा पैदा करती हैं तो वो ज्यादा लम्बे समय तक जीती हैं.

इस उम्र में बच्चा पैदा करने से लंबा होता हैं जीवन

चलिए अब आपको बताते हैं कि इस रिसर्च के अनुसार वो कौन सी उम्र हैं जब आपको बच्चा पैदा करना चाहिए. ये रिसर्च कहती हैं कि जो महिलाएं 30 से 39 साल की उम्र के बीच अपना पहला बच्चा पैदा करती हैं वो जल्दी बच्चा पैदा करने वाली महिलाओं की तुलना में ज्यादा जीती हैं. इस रिसर्च में ये भी पाया गया कि बच्चा पैदा करने की सबसे परफेक्ट उम्र 33 वर्ष हैं. इस उम्र में बच्चा पैदा करने वाली महिलाओं का जीवन सबसे लंबा होता हैं.

रिसर्च आगे कहती हैं कि महिलाओं का जीवन लंबा होने में कई सारी चीजें भूमिकाएं निभाती हैं लेकिन इसमें सबसे बड़ी भूमिका महिलाओं के बच्चा पैदा करने की उम्र की होती हैं. कुछ लोगो का कहना हैं कि ऐसा शायद इसलिए होता हैं क्योंकि 30 के बाद महिलाएं मानसिक और आर्थिक रूप से इस जिम्मेदारी के लिए तोयार होती हैं और उन्हें कम टेंशन रहता हैं.

इस रिसर्च को आप एक अनुमानित रिसर्च भी कह सकते हैं. इस पर अभी और काम चल रहा हैं और इस बारे में 100 प्रतिसत ग्यारंटी नहीं दी जा सकती हैं. लेकिन यदि आप लेट शादी करने का या देर से माँ बनने का कोई बहाना खोज रहे हो तो ये रिसर्च सबसे बढ़िया हैं. वैसे देखा जाए तो 30 के बाद ही कोई भी इंसान अच्छे से मेच्योर होता हैं. इस तरह वो इस उम्र के बाद अपने बच्चों की परवरिश भी ज्यादा अच्छे ढंग से कर पाता हैं. इसलिए 30 के बाद ही माँ बनने का विचार इतना बुरा भी नहीं हैं. वैसे आपकी इस बारे में क्या राय हैं?

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.