सब्जियों और फलों का रंग हो लाल तो समझ जाइए कि वो हैं पौष्टिकता से भरपूर, दूर होती है खून की कमी

अक्सर ही आपने यह सुना होगा की हरी सब्जियां खानी छाइए इससे आँख की रोशनी तेज़ होती है और इसके साथ ही साथ इसे खाने से बहुत पौष्टिकता भी मिलती है। आपको बता दें की ऐसा कहना गलत नहीं है और क्योंकि फल और सब्जियाँ प्राकृत की दें है तो इनके सेवन से हमारे स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते है। आपको यह भी बता दें की अगर आप नियम से अपने रोजाना के आहार में अलग अलग तरह के फलों को शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर को अलग अलग तरह के बहुत सारे पोशाक तत्व मिलते हैं और निश्चित तौर पर हमारे शरीर की बहुत सारी जरूरतें होती हैं जो आमतौर पर सामान्य खान पान से पूरी नही हो पाती है या फिर हमे उसके लिए जय तरह की चीजों का सेवन करना पड़ता है।

आपको देखा होगा की फल कई तरह के होते हैं और हर फलो का रंग भी अलग अलग होते हैं, असल में आपको बता दें की फलों और सब्जियों का रंग उनमे मौजूद गुणों को दर्शाता है और आज हम आपको लाल रंग के फलों और सब्जियों के बारे में बताएँगे जो हर तरह से हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही आवश्यक पोशाक तत्व है। तो चलिए जानते हैं क्या क्या फायदे हैं लाल रंग के फलों और सब्जियों के फायदे जिनसे आप शायद अब तक अंजान थे।

लाल रंग के फल और सब्जियों में होते हैं इतने सारे फायदे

लाल गाजर

आपकोब बताते चलें की गाजर जो की खाने में बहुत ही स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही साथ इसमें पोटैशियम, फॉलेट, एंथोसियानिन, जिंक, फास्‍फोरस, लाइकोपिन, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के जैसे तमाम ढेर सारे फायदे पाये जाते हैं। आपको पता होना चाहिए की विटामिन ए हमारी आंखों के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है और लाल गाजर इसका एक बहुत ही बेहतर स्रोत माना जाता है। इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की गाजर में डाइट्री फाइबर भी काफी ज्यादा पाया जाता है जिसकी वजह से हमारे पेट की अच्छी तरह सफाई हो जाती है और पेट साफ रहने से हमे कोई बीमारी नहीं होती।

चुकंदर

यह तो हर कोई जनता है की चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो सभी फलों में सबसे ज्यादा लाल होता है और इसके बारे में तकरीबन सभी लोग जानते हैं की इसके सेवन से खून बढ़ता है। वैसे आपको यह भी बता दें की सभी सब्जियों में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स चुकंदर में पाए जाते हैं। चुकंदर पोटैशियम, फाइबर, फॉलेट, विटामिन सी और नाइट्रेट का बेहतर स्रोत है। चुकंदर या इसके जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर, ब्लड फ्लो और इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भी भरपूर मात्रा में पाय जाता है। इसे कई लोग कच्चा भी खाते है तो कुछ लोग इसकी सब्जी बना कर भी खाते है जबकि बहुत से लोग चुकंदर का जूस पीना भी काफी पसंद करते हैं।

स्‍ट्रॉबेरी

लाल रंग की खट्टी- मीठी स्ट्रॉबेरी खानी हर किसी को पसंद होती है, इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग करता है। टमाटर- विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम से भरपूर टमाटर कोलेस्ट्रॉल और वजन घटाने में सहायक है। टमाटर के नियमित सेवन से डायबि‍टीज में फायदा होता है। इसके अलावा टमाटर आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाता है।

यह भी पढ़ें :