ड्राई फ्रूट्स के सेवन से आपका स्वास्थ्य रहता है दुरुस्त, जाने कैसे

कहा जाता है की अगर आपका खानपान आदि नियम से और सही समय पर और उचित में रहे तो आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। हालांकि आजकल के समय में हर इंसान के ऊपर काम का दबाव इतना ज्यादा हो चला है की कोई भी अपने खान-पान को सही तरह से नहीं अपना पा रहा, जिसकी वजह से कई तरह के विकार तथा समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। अब अगर आप ऑफिस में है या फिर अपने कार्यस्थल पर हैं तो उस जगह पर आप नाश्ता या भोजन तो कर नहीं सकते। ऐसी स्थिति में आपको कुछ ऐसा चाहिए जो आपके शरीर की जरूरतों को भी आसानी से पूरा करे और आपके लिए इस तरह की चीजों का सेवन करने में कोई खास समस्या भी नहीं आने पाये ताकि काम के साथ साथ आपका स्वास्थ्य भी हमेशा दुरुस्त रहे।

बता दें की इस तरह की स्थिति में अगर आप नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो इसके सेवन से आपकी सेहत तो ठीक रहती ही है साथ ही साथ आपको तमाम तरह की बीमारियों से लडऩे की ताक़त भी मिलती है। वैसे तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से एक दो नही बल्कि कई तरह के फायदे मिलते हैं और सबसे मज़े की बात तो ये है की इसे आप कहीं पर भी और किसी भी वक़्त खा सकते हैं जो आपकी भूख को तो खत्म करते ही हैं साथ ही साथ आपको कई तरह की फायदे भी मिलते हैं। आपको यह भी बताते चलें की अगर कोई इंसान नियमित रूप से इंका इस्तेमाल करता है तो वह लंबे वक्त तक स्वस्थ जीवन जी सकता है। तो चलिए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने के उन सभी फ़ायदों के बारे में जिनसे हम अभी तक अंजान हैं।

ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

  • बता दें की हम जो बादाम खाते हैं उसमें मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाये जाते है और आपको यह जान लेना चाहिए की यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके हमारे हृदय को स्वस्थ रखते है।
  • अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होता है, जो दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।
  • बताते चलें की आमतौर पर हम जिस खसखस को ड्राई फ्रूट्स के रूप में खाते हैं उसमे प्रचुर मात्रा कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • आपको यह भी बता दें की अगर आप नियम से बादाम के कुछ दानों का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर में मौजूद ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है। इस में एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो बढ़ती उम्र का असर कम करने तथा त्वचा को हैल्दी बनाने का काम करते है।
  • आपको यह भी बता दें की अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है, जो कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करता है और इस तरह से आप कई गंभीर बीमारियों से दूर रहते हैं।

यह भी पढ़ें :