बार बार उठ रहा पीठ का दर्द तो आपको जरूर जान लेनी चाहिए ये बात, वरना पड सकता है पछताना

लोगों के ऊपर काम का बोझ इतना ज्यादा बढ़ चुका है की किसी ना किसी तरह की समस्या उन्हे हो ही जा रही है और ऐसे में सबसे ज्यादा होने वाली समस्यायों में से एक है पीठ दर्द, जो की सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बन चुकी है। बता दें की पीठ दर्द की समस्या से तकरीबन हर उम्र के लोग प्रभावित हो रहे है और देखा जाये तो ये एक वाकई में बहुत ही गंभीर समस्या बनती जा रही है। एक समय था जब इस तरह का दर्द या समस्या आमतौर पर 40 वर्ष के बाद ही उभरती थी मगर आजकल जिस तरह से लोगों के रहने और कार्य करने का तरीका है उसकी वजह से पीठ दर्द बहुत ही आम बात हो गयी है।

यहाँ पर सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की पीठ का दर्द लगभग 10 में से 7 लोगों में पाया जा रहा है मगर फिर भी लोग इसे बहुत ही हल्के में लेते हैं और पीठ के दर्द को आमतौर पर गंभीरता से नहीं लिया जाता। मगर आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की अगर आप भी ऐसा ही सोचते या करते हैं तो आप वाकई में बहुत ही बड़ी गलती कर रहे हैं। असल में एक शोध के अनुसार बताया गया है की पीठ का दर्द किडनी की समस्या का संकेत भी हो सकता है और अगर आपको भी किसी तरह का पीठ दर्द होता है तो आप इसे हल्के में लेने की भूल बिलकुल भी ना करें।

व्यस्त जीवनशैली, तनाव और गलत पोस्चर हमें अक्सर पीठ या कमर दर्द से परेशान कर देता है। बता दें की सिर दर्द के बाद पीठ दर्द दूसरी आम न्यूरोलॉजिकल समस्या है, जिसकी वजह से अमूमन लोग और उनका काम प्रभावित होता है। ऐसे में हम पेन किलर्स लेकर काम पर चल देते हैं और समस्या यही से शुरू हो जाती है। आज यहां पर हम आपको पीठ दर्द के लिए कुछ नुस्‍खे और बचाव के तरीके बता रहे हैं।

तुलसी का प्रयोग

बताया जाता है की तुलसी ना सिर्फ पवित्र मानी जाती है बल्कि कई ये एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी कार्य करती है। बता दें की जब भी कभी आप पीठ दर्द से पीड़ित होते हैं तो तुलसी का पौधा आपको आराम दिलाने के लिए काफी कारगर सबबीत हो सकता है। आपको करना बस ये हैं की 8 से 10 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में उबालें और जब ये पानी खौल कर आधा न हो जाए तब तक इसे उबालें और फिर इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। इसके बाद इसमे फिर एक चुटकी नमक डाल लीजिये और फिर प्रतिदिन एक बार इस मिश्रण को पीएं।

भाप लें

जब भी कभी आपको लगे की आप काफी ज्यादा पीठ दर्द की समस्या से परेशान हैं तो ऐसी स्थिति में आप नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें और फिर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद जिस स्थान पर दर्द से हैं वहाँ पर भाप लें इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

मालिश करें

एक तरीका यह भी है जो सबसे ज्यादा कारगर है और सदियों से चला आ रहा है। असल में आपको बता दें की अगर आपको लगता है की आप आए दिन पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आप रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर गर्म कर लें और फिर जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो उससे कमर की मालिश करें। ऐसा करने से आपका कमर का दर्द ठीक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :