भोजन के 1 घंटे पहले खाए ये चीजें, मोटी कमर अपने आप स्लिम हो जाएगी

दोस्तों आज के जमाने में मोटापा की समस्यां कुछ ज्यादा ही तेज़ी से बढ़ रही हैं. शरीर में मोटापे का होना कई सारी बिमारियों को न्योता देता हैं. अधिक मोटापे की वजह से आपको हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल, सुगर जैसी बीमारियाँ होने के चांस बढ़ जाते हैं. एक बार आपके शरीर के दुसरे सभी अंग मोटे हो जाए तो चलेगा लेकिन आपको अपने पेट को कभी मोटा नहीं होने देना चाहिए. एक मोटे पेट के अन्दर कई सारी बिमारियों के पनपने का ख़तरा बना रहता हैं. आप ने देखा होगा कि कुछ लोगो के हाथ पैर त फिर भी नार्मल होते हैं लेकिन उनकी तोंद बाहर निकली होती हैं. ऐसा आपकी खानपान की गलत आदतों की वजह से होता हैं.

यदि आपकी कमर फैली हुई हैं या तोंद बाहर आ रही हैं तो आपको इसे कम करने के बारे में प्रयास करना शुरू कर देना चहिए. मोटी कमर को पतला करने पर आपको ना सिर्फ हेल्थ बेनिफिट होगा बल्कि लुक वाइज भी आप काफी अच्छे दिखने लगोगे. चलिए मान लेते हैं कि आप ने अपनी मोटी कमर को पतला करने की ठान ली हैं. अब ऐसे में सवाल ये उठता हैं कि आपको इसके लिए क्या क्या करना होगा? चलिए हम आपको थोड़ी मदद कर देते हैं.

यदि आप अपनी मोटी कमर को पतला करना चाहते हैं तो सबसे पहले व्यायाम करना शुरू कीजिए. हर रोज कुछ देर योग, व्यायाम या रनिंग जैसी चीजें करिए. आप चाहे तो जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं. हालाँकि सिर्फ ये सभी चीजें करने से ही आपका आपकी कमर पतली नहीं होगी. आप ने कई लोगो को देखा होगा जो जिम जाते हैं, नियमित व्यायाम भी करते हैं. ऐसे में उनके बाइसेप्स (मसल्स) तो बन जाते हैं लेकिन कमर फिर भी पतली नहीं हो पाती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कमर को पतली करने में व्यायाम 20 प्रतिसत भूमिका निभाता हैं जबकि आपका खानपान 80 प्रतिसत काम करता हैं.

इसलिए यदि आप सच में अपनी कमर पतली करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने पिने पर कंट्रोल रखना होगा. सबसे पहले तो आप बाजार का जंक फ़ूड खाना बंद कर दे. साथ ही अपने खाने में सब्जी, सलाद, अंकुरित अनाज और फलों की मात्रा ज्यादा रखे. एक बार में पेट भर के खाने की बजाए आप थोड़ा थोड़ा कर दिन में चार से पांच बार खाए. इसमें आप दो बार का मेन खाना और बाकी टाइम अन्य सेहतमंद चीजें खा सकते हैं.

भोजन के 1 घंटा पहले ये खाने से जल्दी कम होती हैं कमर

चलिए दोस्तों अब हम आपको अपनी फैली हुई मोटी कमर को स्लिम करने का सबसे बेहतरीन और असरदार उपाय बताने जा रहे हैं. आप जब भी अपना मुख्य भोजन जैसे लंच या डिनर करने वाले हो तो उसके एक घंटे पहले कच्ची सब्जियां एवं सलाद खा ले. इसमें सबसे अधिक फायदा ककड़ी, गाजर, और फुलगोभी करती है. इन्हें आपको कच्चा ही खाने से एक घंटे पहले खाना हैं. इन सब्जी या सलाद की मात्रा आप नार्मल ही रखिए. उदहारण के लिए एक कटोरी या प्लेट में काटने के बाद जितनी कच्ची सब्जी आ जाए उतनी खा ले.

आमतौर पर कई लोग खाने के साथ सलाद खाते हैं. लेकिन यदि आप इसे एक घंटा पहले खाएंगे तो ये आपके पाचनतंत्र ज्यादा एक्टिव कर देगी. इसके चलते जब आप खाना खाएंगे तो उसकी चर्बी आपके पेट में आसानी से जमा नहीं होगी. भारत में सभी लोग फ्राई की हुई सब्जियों को ज्यादा महत्त्व देते हैं. लेकिन सब्जी को फ्राई करने से उसके कई सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसलिए खाने से पहले कच्ची सब्जियां खाना फायदे का काम होता हैं.