घर में इन 5 जानवरों को पालना होता हैं शुभ, आखरी वाला हैं सबसे ज्यादा लक्की

दोस्तों हम में से कई लोग अपने घर में पालतू जानवर पालना पसंद करते हैं. ये पालतू जानवर हमारे कई काम आते हैं. मसलन कुछ लोग इनका इस्तेमाल अपने काम को अंजाम देने के लिए करते हैं तो वहीं कुछ इन्हें घर में मनोरंजन के लिए रखते हैं. ये पालतू जानवर हमें काफी इमोशनल सपोर्ट भी करते हैं. एक स्टडी में तो ये भी कहा गया था कि यदि आप जीवन में ज्यादा दुखी या डिप्रेशन में रखते हैं तो माइंड को रिलैक्स करने के लिए घर में पालतू जानवर रख लेना चाहिए. इससे आपका माइंड हमेशा फ्रेश और ताज़ा रहता हैं.

वैसे तो आप घर में कोई भी पालतू जानवर पाल सकते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे जानवरों की लिस्ट बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में पालना सबसे अधिक शुभ माना जाता हैं. यदि आप इन्हें अपने घर में रखते हैं तो आपको कई सारे फायदे होते हैं. तो फिर चलिए बिना किसी देरी के इन पालतू जानवरों पर एक नज़र डाल लेते हैं.

गाय:

भारत में लोग कई सालो से गाय को घर में पालते आ रहे हैं. हिंदू धर्म में गाय को काफी पवित्र जानवर माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि एक गाय के अंदर 33 प्रकार के देवी देवता वास करते हैं. यही वजह हैं कि हम गाय की पूजा भी करते हैं. घर में गाय का होना काफी शुभ माना जाता हैं. इससे घर के अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी सी बनी रहती हैं. इसके अलावा गाय का दूध भी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं. तो गाय पलने से आपको डबल फायदे होते हैं.

कुत्ता:

कुत्ता एक ऐसा जानवर हैं जिसे सबसे ज्यादा घरो में पालतू जानवर बना के रखा जाता हैं. इसकी कई सारी वजहें भी होती हैं. मसलन ये सबसे वफादार होता हैं और घर के सभी लोगो के साथ आसानी से घूल मिल जाता हैं. कुत्ते के साथ खेल के आप अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं. घर में कुत्ता पालना शुभ माना जाता हैं. क्योंकि इस कुत्ते की वजह से घर में कई लोगो के चेहरे पर मुस्कान आती हैं. इस तरह घर में नेगेटिविटी कम हो जाती हैं.

मछली:

घर में मछली पालना बेहद लाभकारी माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में मछली पाली जाती हैं और रोज उसे भोजन दिया जाता हैं वहां भाग्य हमेशा उनका साथ देता हैं. वास्तु शास्त्र में भी मछली पालने के महत्व को बताया गया हैं.

सफ़ेद चुहाँ:

जैसा कि आप सभी जानते हैं चूहां गणेश जी का वहां होता हैं. ऐसे में इस चूहें को घर में रखना शुभ होता हैं. इससे गणेश जी जल्दी प्रसन्न होते हैं. चुकी नार्मल जंगली चूहे बीमारियाँ फैला सकते हैं या काफी फुर्तीले होने की वजह से एक जगह टिक नहीं पाते हैं इसलिए सफ़ेद चूहें को पालना एक बेहतरीन विकल्प होता हैं.

कछुआ:

यदि आप हमेशा अपने बुरे भाग्य से परेशान रहते हैं तो घर में कछुआ ले आए. इसका कारण ये हैं कि कछुआ सभी जानवरों में सबसे ज्यादा लक्की माना जाता हैं. विष्णु भगवान के कई अवतारों में से एक कछुए का अवतार भी था. इसलिए भी कछुए का महत्व औ र्ज्यद बढ़ जाता हैं.