होने जा रहा है सूर्य संक्रांति , राशिवालों पर बरसेगी सूर्यदेव की विशेष कृपा, बन जाएंगे करोड़पति

सूर्य गोचर का अर्थ है सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करना। जब सूर्य राशि परिवर्तन करता है, तो इसे सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार सूर्य एक राशि में एक महीने की अवधि तक गोचर करता है। इस दौरान वह विभिन्न राशियों के अलग-अलग भावों में स्थित होकर उन्हें प्रभावित करते है। बारह राशियों में से सूर्य सिंह राशि का स्वामी है।वैदिक ज्योतिष में सूर्य को आत्मा का कारक माना गया है। किसी भी व्यक्ति का आत्मबल कुंडली में सूर्य की स्थिति से ही देखा जाता है। सूर्य अग्नि तत्व, क्षत्रिय वर्ण, लाल रंग का प्रतीक, पूर्व दिशा का स्वामी है। सूर्य मेष राशि में उच्च के रहते है और तुला राशि में सूर्य नीच के होते है।

हिंदू धर्म में भगवान सूर्य को जगत पिता कहा जाता है। सूर्य देव को अपार शक्ति वाला ग्रह माना गया है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य देव को कार्यों में सफलता प्रदान करने वाले और विभिन्न स्थानों पर उच्च पद प्राप्त करने वाले कारक माना जाता है। वही हमारे ज्योतिष ज्ञाताओं का मानना है की साल के इस अंतिम माह में एक बार फिर से सूर्य का राशि परिवर्तन हो रहा है और इस परिवर्तन से कुल 12 राशियों में से केवल दो ही ऐसी  राशियाँ है जिनको इसका  सकारात्मक लाभ प्राप्त होगा, तो आइये जानते हैं कौन सी है वो दो राशि…

वृष राशि

सूर्य का यह राशि परिवर्तन वृषभ राशि वालों के लिये सुख व समृद्धि में वृद्धि लेकर आ सकता है। संपत्ती खरीदने का विचार भी बना सकते हैं। यदि किसी परियोजना में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिये भी समय काफी शुभ है। यह परिवर्तन व्यावसायिक दृष्टि से आपके लिये काफी अच्छा है। विशेषकर फाइन आर्ट के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिये तो बहुत ही भाग्यशाली कहा जा सकता है। आपकों इस समय अपनी कला में महारत के साथ प्रसिद्दि भी प्राप्त हो सकती है|विवाहित जातकों का दांपत्य जीवन भी अच्छा रहने के आसार हैं। संतान पक्ष की ओर से आपको इस समय कोई शुभ समाचार मिल सकता है। अभिनय व संचार क्षेत्र में काम करने वाले मिथुन जातकों के लिये भी समय शुभ रहने के आसार हैं।

मिथुन राशि

सूर्य के इस राशि परिवर्तन से कार्यस्थल पर आपके प्रदर्शन में सुधार होने के संकेत हैं। यदि पिछले कुछ समय से आपको अपने टारगेट पूरे करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा है तो इस हफ्ते आप आसानी से अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। सुख सुविधाओं का पूरा लाभ इस हफ्ते उठा सकते हैं।भाइयों के साथ आज आपके रिश्ते मजबूत होंगे। समाज में आपके कामों की प्रशंसा होगी। बदली हुई परिस्तारीखयों में भी आप खुद को सही दिशा में ले जाने में कामयाब रहेंगे।मल्टीनेशनल कंपनी से नौकरी के लिए आपको ऑफर आ सकता है।

विद्यार्थियों के लिये समय काफी अच्छा रहने के आसार हैं हालांकि ऐच्छिक परिणाम हासिल करने के लिये कड़ी मेहनत भी करनी होगी। वर्तमान नौकरी से असंतुष्ट जातकों को नये और बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकते हैं।  कुल मिलाकर सूर्य का यह परिवर्तन आपके व्यक्तिगत जीवन में नकारात्मक तो व्यावसायिक जीवन में सकारात्मक परिणाम देने वाला रह सकता है।