नहीं जानते होंगे Google Maps के इन खास फीचर्स के बारे में, यहाँ जानें

इस बात से तो दुनिया का तकरीबन हर इंसान बेहतर वाकिफ होगा की इंटरनेट की दुनिया का बादशाह गूगल जो की सबसे बड़ा सर्च इंजन है इसने आम लोगों की जिंदगी कैनी ज्यादा सरल बना दी है। आज देखा जाए तो दुनियाभर की कोई भी जानकारी पानी है तो आप बेहिचक गूगल से पुच सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा औए भी बहुत सारी हमारी दिनचर्या की चीजों को भी गूगल के तमाम नए नए आविष्कारों एन बहुत ही ज्यादा सरल बना दिया है। अब जैसे बात कर लें Google Maps की ही तो आपको बता दें की दुनिया के किसी भी कोने मे आपको जाना हो और आपको रास्ता बनाते वाला कोई भी न हो तो भी आप बहुत ही आसानी से गूगल मैप की मदद से अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं।

आपको बता दें की गूगल समय समय पर अपने इस बेहद ही काम के ऐप को अपडेट भी करता रहता है ताकि आपको नए नए रस्तों का पता चलता रहे साथ ही साथ यह भी की उस रास्ते पर कितनी भीड़ भाड़ है। देखा जाए तो गूगल मैप्स ने यात्रा करने का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है, एक समय था जब लोग पूछ पूछ कर भूलते भटकते हुए अपने गंतव्य तक पहुँचते थे मगर अब ऐसा नहीं है। खैर आज हम आपको गूगल मैप से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं जिसके आपने या तो कभी इस्तेमाल नही किया है या फिर शायद ही कभी इस्तेमाल किया होगा। इन फीचर्स के बारे में हर किसी को जानना चाहिए क्योंकि ये बहुत ही काम की चीज़ है जो आपके सफर को और भी आसान बना देती है।

लोकेशन को शेयर करना

आपको बता दें की जब भी कभी आप ग्रुप में कहीं पर घुम रहे होते है और कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है की आप किसी जगह से नहीं निकल पा रहे है तो उस परिस्थिति में आपको जरा भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। बता दें की गूगल मैप्स में एक ऐसा फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप अपनी लोकेशन को बहुत ही आसानी से अपने किसी भी कांटैक्ट को शेयर कर सकते है और उसे अपनी जगह का पता बता सकते हैं।

मैप बताएगा कहां पार्क है आपकी गाड़ी

अक्सर कई बार ऐसा होता है की आप जहां पर अपनी गाड़ी पार्क किए हुए हैं वो बहुत ज्यादा गाडियाँ होने की वजह से ढूंढ नही पा रहे। ऐसी स्थिति से निकालने के लिए गूगल मैप्स आपकी मदद करता है और बताता है कि आपने अपने गाड़ी को कहाँ पर पार्क किया हुआ है। इसके लिए यह जरूरी है की जब भी आप अपनी कार को पार्क करें तो अपनी लोकेशन गूगल मैप्स पर जरूर सेव कर दें। इसके लिए आपको ब्लू डॉट पर जाकर सेव योर पार्किंग पर आना होगा और फिर आसानी से आप अपनी गाड़ी के पास पहुँच जाते हैं।

पेट्रोल पम्प और एटीएम की लोकेशन भी बताएगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें की गूगल मैप्स ना सिर्फ आपको रास्ता बताता है बल्कि आस पास की जगहों के बारे में भी बताता है जैसी की कभी आप किसी अंजान जगह या फिर अंजान शहर में गए है और आपको पेट्रोल भरना है या फिर एटीएम से पैसे निकालने हैं तोऐसे में आप गूगल मैप्स की मदद ले सकते हैं। इसके लिए  को गूबस अपने ऐप मे जाकर एक्सप्लोर नियरबाई में जाकर पेट्रोल पंप या एटीम एंटर करना होगा और फिर गूगल आपको खुद बताएगा की आपको किधर जाना है।

चुन सकते हैं अपनी भाषा

कई बार ऐसा भी होता है की आप गूगल मैप्स का स्तेमाल तो कर रहे हैं मगर आपको इंग्लिशनहीं आती तो ऐसी स्थिति में आपके लिए जगह का नाम ढूंढ पाना या फिर इस ऐप का इस्तेमाल कर पाना काफी मुसकिल हो जाता है, मगर आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की गूगल मैप्स के नए अपडेट में अब आपको अपनी भाषा में इस ऐप का इस्तेमाल करने का भी ऑप्शन मिलेगा।  इसके लिए यूजर्स को पहले गूगल मैप्स के मेन्यु में जाना होगा और अपने अनुसार भाषा का चुनाव करना होगा।

यह भी पढ़ें :