शादी में दुल्हे ने छुए दुल्हन के पैर, वजह जान सीना गर्व से फूल जाएगा

दोस्तों शादी एक ऐसी चीज हैं जो आपकी पूरी लाइफ बदल कर रख देती हैं. सही मायने में ये शादी दो आत्माओं का मिलन होता हैं. यहाँ सात फेरे लेने के बाद आप एक दुसरे के साथ जिंदगीभर साथ रहने की कसमे खाते हो. इस शादी का सबसे ज्यादा असर लड़कियों पर पड़ता हैं. रीती रिवाजो के अनुसार शादी के बाद हमेशा लड़की को ही अपना मायका छोड़ ससुराल जाना पड़ता हैं. फिर वहां उसे कई सारी चीजों को लेकर एडजस्ट भी करना पड़ता हैं. इतना ही नहीं इस ससुराल में उसके ऊपर कई सारी रस्मो को फॉलो करने का प्रेशर भी होता हैं. मसला एक रस्म होती हैं अपने पति और बड़ो के पैर छू कर आशीर्वाद लेना और उन्हें रिस्पेक्ट देना.

ये पैर छूने की रस्म शादी में भी होती हैं. जहाँ आमतौर पर पत्नी अपने होने वाले पति के पैर छूकर उसके प्रति अपना सम्मान जताती हैं. लेकिन क्या ये सम्मान सिर्फ पति को ही मिलना चाहिए? क्या पत्नी को भी इस तरह का सम्मान नहीं मिलना चाहिए. आप ने एक पत्नी को पति के पैर छूते हुए तो कई बार देखा होगा लेकिन क्या आप ने कभी देखा हैं कि एक पति अपनी पत्नी के पैर छू रहा हैं? वो भी अपनी खुद की शादी में? दरअसल ऐसा ही एक नज़ारा हाल ही में हुई एक शादी में देखने को मिला. इस घटना ने पुरे सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी. आइए विस्तार से जाने क्या हैं प्यरा मामला…

दरअसल हाल ही में दीपा खोसला नाम की एक मॉडल ने अपने विदेशी मंगेतर ओलेगा बुलर से शादी रचाई. ये शादी वैसे तो आम शादियों जैसी ही थी लेकिन इस शादी में जब दीपा ने अपने पति ओलेगा के पैर छुए तो बदले में ओलेगा ने भी अपनी पत्नी दीपा के पैर छू लिए. इस घटना को देखकर शादी में आए कई मेहमान हैरान रह गए. यहाँ तक कि जब इस घटना की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो कई लोगो को हैरानी हुई. ऐसे में जब ओलेगा से अपनी पत्नी के पैर छूने की वजह जानी गई तो बड़ा ही अच्छा जवाब मिला.

ओलेगा ने बताया कि जब उनकी पत्नी उनके पैर छूकर उन्हें मान सम्मान दे रही हैं तो उनका भी फर्ज बनता हैं कि वे अपनी पत्नी के पैर छू कर उसे भी वही मान सम्मान दे. हम जानते हैं कि ये हमारे रीती रिवाजो से थोड़ा हट के हैं और कई बड़े बुजुर्गो को तो ये बात हजम भी नहीं होगी. लेकिन देखा जाए तो इसमें कोई बुराई भी नहीं हैं. हम हमारे धर्म में औरतों की तुलना देवी से करते आए हैं. कहते हैं कि घर की बहू बेटियां लक्ष्मी के सामान होती हैं. फिर ऐसे में इन्हें हमने पैर छू कर मान सम्मान दे भी दिया तो क्या गलत किया.

सोशल मीडिया पर दुल्हे द्वारा दुल्हन के पैर छूने की तस्वीर बहुत तेज़ी से वायरल हो गई. कई लोगो ने इस नए रिवाज का स्वागत किया. लोगो का कहना हैं कि इस जैसी छोटी छोटी हरकत से ही पति पत्नी के बीच रिश्ते मजबूत होते हैं और उनका आपस में प्यार बढ़ता हैं.

तो क्या अगली बार से आप भी पत्नी पत्नी के पैर छूना पसंद करेंगे ? अपनी राय कमेन्ट में जरूर देना.