सुबह उठते ही इन चीजों का मुंह देखना होता हैं शुभ, पूरा दिन जाता हैं शानदार

दोस्तों आप ने कई बार नोटिस किया होगा कि कभी कभी आपका कोई दिन सुबह से लेकर रात तक बहुत बेकार जाता हैं. ऐसे में कुछ लोगो के मुंह से निकल जाता हैं कि ‘सुबह सुबह किसका मुंह देख लिया जो पूरा दिन बेकार गया.’ दरअसल सुबह उठते ही आप सबसे पहले क्या देखते हो इस बात का भी आपकी दिनचर्या पर कहीं ना कहीं असर जरूर पड़ता हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सुबह उठते से देखने पर आपका दिन अच्छा जा सकता हैं. साथ ही अंत में हम उन चीजों के बारे में भी चर्चा करेंगे जिन्हें सुबह पहले देखने पर पूरा दिन बेकार चला जाता हैं.

इन्हें सुबह देखना होता हैं शुभ

गणेश जी: सुबह सुबह गणेश जी का मुख सबसे पहले देखना काफी शुभ माना जाता हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं जब भी किसी मांगलिक काम की शुरुआत होती हैं सर्वप्रथम गणेशजी को ही पूजा जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि किसी भी काम को स्टार्ट करने से पहले यदि गणेशजी को याद कर लो तो वो काम जल्दी पूर्ण हो जाता हैं. शायद यही वजह हैं कि सुबह सुबह गणेश जी का मुख देखकर दिन की शुरुआत करने से दिन अच्छा जाता हैं. इसलिए आप अपने सोने के कमरे में एक गणेश जी की प्रतिमा अवश्य रखे. ऐसे में जब भी सुबह आपकी आँखें खुलेगी तो आप सबसे पहले उन्ही का चेहरा देखेंगे और आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा.

माता पिता: हिंदू धर्म में माता पिता को भगवान का दर्जा भी दिया गया हैं. ऐसे में सुबह सुबह यदि आप अपने माता पिता के चेहरा देख लो और उनके चरण स्पर्श कर उनसे आशीर्वाद ले लो तो आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा. यहाँ महत्त्व माता पिता का चेहरा देखने से ज्यादा उनका आशीर्वाद लेने का हैं. माता पिता के दिल से निकली दुआएं सबसे अधिक फलती हैं. इसलिए आपको सुबह सुबह उनके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए.

मोर: पुराने जमाने में कई ऋषि मुनि और अन्य लोग अपने आँगन में मोर भी पाला करते थे. ये मोर सुबह सुबह उनके आँगन में आ जाया करते थे. ऐसे में सर्वप्रथम इनकी का मुख देखने भर से उनका दिन उत्तम जाता था. अब आज के ज़माने में हर किसी के घर के सामने मोर नहीं आते हैं. ऐसे में आप अपने कमरे में मोर की तस्वीर लगा सकते हैं. वैसे आजकल हर कोई सुबह उठते से अपना मोबाइल चेक करता हैं. ऐसे में आप इस मोबाइल के अंदर भी मोर वाला वॉलपेपर सेट कर सकते हैं. इस तरह सुबह उठते ही सबसे पहले जब आप अपना मोबाइल चेक करोगे तो आपको अपने आप ही मोर की तस्वीर दिख जाएगी और आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा.

इन्हें सुबह देखना होता हैं अशुभ

सुबह सुबह काली बिल्ली, काला कुत्ता, कौआ या कोई भी काले रंग की जीवित वास्तु देखना अशुभ माना जाता हैं. सुबह सुबह सबसे पहले आपको शनिदेव की तस्वीर भी नहीं देखनी चाहिए. इसलिए उनकी प्रतिमा अपने बेडरूम में ना लगाए. ये सभी चीजें सुबह सबसे पहले देखने से आपका पूरा दिन खराब हो सकता हैं.