महज पांच रूपये के इस चीज से हाई ब्लड प्रेशर पर पा सकते हैं अब काबू, जरूर जानें क्या है वो चीज

आज कल की भागती दौड़ती जिंदगी में बहुत आई ऐसी बीमारियां जो आम तौर पर हर किसी में पाई जाती है। ऐसी ही एक बीमारी है हाई ब्लड प्रेशर। मेडिकल साइंस की माने तो ये बीमारी एक बार जिसको हो जाती है उसके इससे निजात पाने के लिए उन्हें जिंदगी भर दवाईयों पर निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन आज इस पोस्ट के जरिये हिम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बहुत हद तक निजात मिल सकता है। तो देर किस बात की आईये आपको बताते हैं कि आखिर कौन सी है वो चीज जिसका इस्तेमाल आप ब्लूफ प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए कर सकते हैं।

आजकल गलत खान पान और लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र के लोगों में भी जकड़न, स्ट्रोक और ब्लॉकेज की समस्या देखी जाती है जो कि ब्लड प्रेशर की वजह से मुख्य रूप से होती है।आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन यदि आप नियमित रूप से करें तो निश्चित रूप से आप इस समस्या से खुद को बचा सकते हैं।

मूली

इस लिस्ट में सबसे पहले जिस सब्जी का नाम आता है व्व है मूली। सर्दियों में खासकरके लोग मूली का सेवन सलाद के रूप में करते हैं। आपको बता दें कि मूली में भरपूर मात्रा में पोटासियम पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। यदि आप मूली का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आप ब्लड प्रेशर की समस्या से खुद को काफी हद तक बचा सकते हैं।

पालक

इसके बाद इस लिस्ट में  पालक भी आता है। पालक भी वैसे तो हर साल ही आपको मिलता है लेकिन यदि आप इसका सेवन खासकरके सर्दियों में करते हैं तो आप ब्लड प्रेशर की समस्या से बहुत हद तक राहत पा सकते हैं। बता दें कि पालक में मुख्य रूप से पोटासियम, फोलेट एसिड और मैग्नीशियम काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। बता दें कि ये सभी तत्व धमनियों में होने वाले ब्लॉकेज को रोकने का काम करती है। इसलिए यदि आप पालक को अपनी डाइट में शामिल कर लें तो इससे काफी हद तक आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल सकती है।

गाजर

आपको बता दें कि गाजर भी एक ऐसा तत्व है जो आपको विशेष रूप से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिला सकता है। आपको बता दें कि गाजर में पाए जाने वाले तत्व मुख्य रूप से धमनियों में जमने वाले खून को प्रवाहित करता है और ब्लॉकेज की समस्या नहीं आने देता। लिहाज यदि आप समय समय पर गाजर का सेवन करते हैं तो इससे आप काफी हद तक खुद को अचानक आने वालर स्ट्रोक की समस्या से बचा सकते हैं।

मेथी

सर्दियों में मेथी के साग मुख्य रूप से सभी को खाना चाहिए क्योंकि ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और फलस्वरूप हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर आदि की समस्या से भी निजात दिलाता है।