काफी दिनों से पेट दर्द से परेशान थी ये महिला, ऑपरेशन होने पर निकला कुछ ऐसा की देखकर डॉक्टर के भी उड़ गए होश

आज के समय में कब किसे क्या हो जाए किसी को भी पता नहीं होता है यही कारण है की आए दिन ऐसे मामले सुनने को मिलते रहते हैं जो वाकई में हैरान कर देने वाले होते हैं। आजकल तो सोशल मीडिया का जमाना है और ऐसे में खबरें चाहें छोटी हो या फिर बड़ी सबकुछ सामने आ जाती है आज भी कुछ ऐसा ही खबर सामने आया है।

ये बात भी सच है की आजकल की जीवनशैली और खान-पान की अनियमितता के कारण लोगों को तरह-तरह की बीमारियों ने घेर रखा है। ऐसी ही खान-पान से जुड़ी एक बीमारी पथरी है, जिसमें व्यक्ति के भीतरी अंगों में मिनरल्स और नमक आदि के धीरे-धीरे इकट्ठा होने से एक ठोस जमावट हो जाती है। इसी ठोस जमावट को पथरी कहते हैं। पथरी का आकार रेत के दाने से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है। पथरी के कारण किडनी के आसपास कई बार बहुत भयानक दर्द होता है।

दरअसल हाल ही में एक मामला सामने आया है जो की मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले के थांडला तेहसिल गांव का हैं। जहां एक महिला के ऑपरेशन करने में ऐसी चीज सामने निकल कर आयी की डॉक्टर भी हैरान हो गए। जी हां आपको बता दें की इस महिला की उम्र करीब 50 साल है। जो की लम्बे समय से पेट दर्द से परेशान थी। लेकिन एक दिन अचानक से उसे भयानक दर्द उठा जिस वजह से वो मेघनगर के जीवन ज्योति हॉस्पिटल पहुंची और वह इलाज के लिए मेघनगर के जीवन ज्योति अस्पताल पहुंची। यहां सर्जन डॉक्टर ने उसको चेक करने के लिए सोनोग्राफी के लिए भेजा।

जब डॉक्टरों ने महिला की जाँच की तो पाया की महिला के पित्ताशय (गाल ब्लैडर ) में एक दो नहीं बल्कि पूरे 140 की संख्या में स्टोन मिले जिसे देख अस्पताल में मौजूद सभी डॉक्टर तक चौंक गये। ये बात शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन बताते चलें की गाल ब्लडर लीवर से चिपकी एक थैली के समान संरचना होती है जिसका साइज 6-7 इंच की रहता है। इसमें पथरी कम होती है और अगर ऐसा होता भी है तो उसका आकार बहुत कम रहता है। इतनी ज्यादा मात्रा में पथरी निकलना संभव नहीं है।

सामान्यतः इसका काम ये होता है की वो पित्त को इकट्ठा करता है और उसे गाढ़ा करता है और अगर आपको नहीं पता होगा तो ये भी बता दें कि ‘पित्त’ एक पाचक रस है जो कि लीवर द्वारा बनाया जाता है। यह वसायुक्त पदार्थों के पाचन में मदद करता है। यह पित्त हमारे शरीर को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचाए इसका ख्याल रखता है ‘गॉल ब्लैडर’।

बता दें कि इस अस्पताल के डॉक्टर महिला की सोनोग्राफी रिपोर्ट को देखने के बाद उसका ऑपरेशन किया और उन्होने कहा की आजतक उन्होने अपनी लाइफ में पथरी के कई सारे केस देखें है लेकिन ऐसा केस पहली बार सामने आया है जब उन्होंने ऐसा मल्टीपल पथरी देखा हो वही डॉक्टरों की टीम ने ने महिला के पेट से निकली इस पथरी के गुच्छे को ऑल इंडिया प्रेजेंटेशन के लिए भेजने के इतंजाम में जुट गयी है।

ये बात तो आप सभी जानते होंगे की पथरी ऐसी बिमारी है जो किसी को भी हो सकती है लेकिन इस तरह की पथरी को देख तो डॉक्टर के साथ साथ हर कोई हैरान है।