रोम के महिलाओं की खूबसूरती की दीवानी है पूरी दुनिया, जानें क्या है इनका ब्यूटी सीक्रेट

रोम की महिलाओं की खूबसूरती का लोहा पूरी दुनिया ने माना है, अपनी खिंची हुई और जवां त्वचा के लिए जाने जानी वाली रोमन महिलाएं आज के ज़माने में भी सबसे ज्यादा खुबसूरत मानी जाती है और आज भी लोग इनके चमकदार त्वचा के मायाजाल में फंस जाते हैं. गौरतलब है की रोमन महिलाएं अपनी खूबसूरती के लिए कभी भी किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करती है बल्कि इसके लिए वो हमेशा ही कोई ना कोई नेचुरल थेरेपी ही अपनाती है. आज हम आपको रोमन महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया गये नेचुरल ब्यूटी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप भी अपनी खूबसूरती को बिना किसी केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल के ही बढ़ा सकते हैं. तो आईये जानते हैं की आखिर कौन से हैं ये रोमन नुस्खें.

सबसे पहले आपको बता दें की रोमन महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मोनोब्रो का इस्तेमाल करती हैं. बता दें की मोनोब्रो असल में आईब्रो के उस डिजाईन को कहते हैं जिसमे रोमन महिलाएं अपने आईबरो को कोयले की मदद से जोड़ने का काम करती थी. आपको बता दें की प्राचीन रोमन सभ्यता में रोम की सभी महिलाएं मेकउप के दौरान इसी मोनोब्रो का इस्तेमाल करती थीं. इसके आलवा आपको बता दें की रोमन महिलाएं अपनी रंगत को निखारने के लिए निम्बू और हल्दी का इस्तेमाल करती, आपको जानकर हैरानी होगी की रोम की महिलाओं की यहीं कोशिश रहती थी उनकी रंगत सफ़ेद ना हो बल्कि पीली हो.

आपको बता दें की आजकल जहां महिलाएं गालों को गुलाबी बनाने के लिए ब्लश का इस्तेमाल करती हैं वहीँ पुराने जमाने में रोमन महिलाएं इन महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह पर चुकुन्दर और गुलाब के पंखुड़ियों को पीसकर उसका ब्लश बनाती थी और उसे ही ब्लाशर के रूप में इस्तेमाल करती थीं. बता दें की वो मेकअप करती थीं लेकिन इसके लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करती थीं जिससे की कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता था. रोमन महिलाओं के बारे में आपको सबसे ख़ास बात बता दें की रोम की महिलाएं अपने शारीर को बाल को पसंद नहीं करती थी, वैसे तो आज भी महिलाएं अपने शारीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग, रेजर और प्लुक्किंग का इस्तेमाल करती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी की पुराने ज़माने में रोम की महिलाएं अपने शारीर से बालों को हटाने के लिए पुमिक स्टोन का इस्तेमाल करती थी जिससे बाद में निकलने वाले बाल भी मुलायम ही निकलते थे.

बता दें की रोमन महिलाएं अपनी त्वाचा को जवां रखने के लिए किसी भी बाहरी ब्यूटी क्रीम या फिर स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करती है बल्कि आज भी रोम में महिलाएं अपनी त्वचा को यंग बनाये रखने के लिए खासतौर से घर में बने फेस मास्क का इस्तेमाल करती हैं. इसे बनाने के लिए रोमन महिलाएं रात भिगोये गए सौंफ में थोड़ी सी तुलसी के पत्तों का रस मिलकर उसे अपने चेहरे पर लगा लेती है जिससे की उनका चेहरा नेचुरल तरीके से चमकदार बना रहता है एजिंग की समस्या भी नहीं आती.

तो इस तरह से आप भी खुद को रोमन महिलाओं की तरह खुबसूरत और जवां बन सकती हैं और जरुरत है तो बस इन ब्यूटी टिप्स को अपने जीवन में आजमाने की.