यूपी में DM और SP डायल 100 बाइक्स को जब हरी झंडी दिखाने पहुंचे ,तो दिखा कुछ ऐसा की रह गये हैरान

जैसा की हम सभी जानते है की देश और  प्रदेश में भाजपा सरकार  बनी है तब से कुछ हद तक  अपराध का ग्राफ घटा है। बीते 4  सालों में प्रदेश में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काफी प्रयास किए गए हैं। प्रदेश की पुलिस बिना किसी भेदभाव के अपना काम कर रही है। पुलिस के कार्य करने के रवैये से देश में यूपी पुलिस की छवि सुधरी है, लेकिन अभी भी पुलिस को आम लोगों के बीच अपना व्‍यवहार ठीक करने की जरूरत है।

गौरतलब है की  अखिलेश यादव की जब प्रदेश में सरकार बनी थी तो उन्होंने डायल 100 कार  लांच किया था जिससे अपराध होने के तुरंत बाद ही पुलिस मौके पर पहुँच जाये जिसमे  अब  तक पुलिस का रिस्‍पांस टाइम 15 मिनट था, लेकिन अब 10 मिनट में ही पुलिस घटनास्‍थल पर पहुंचेगी।

इसके लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को अपने आवास से यूपी 100 की 100 दो पहिया और 85 चार पहिया वाहनों को हरी झंडी दिखा कर विभिन्‍न जनपदों के लिए रवाना किया। इतना ही नहीं यूपी 100 के काफिले में 31 मार्च तक 1600 दो पहिया वाहन और शामिल होंगे।

बता दे  प्रदेश में मुख्मंत्री योगी आदित्यनाथ  ने इस डायल 100 दो पहिये का लांच इस बात को ध्यान में रखते हुए किया है की शहर और कस्बों में गलियां ज्यादातर सकरी होती हैं। ऐसे में जब कोई पीड़ित 100 नंबर पर फोन करता है तो पुलिस उसके घर तक वाहन से नहीं पहुंच पाती। इसके अलावा शहर में ट्रैफिक की भी समस्या रहती है।कई बार पुलिस सूचना मिलने पर मौके पर जा रही होती है और ट्रैफिक में फंस कर रह जाती है। इससे मौके पर पहुंचने में काफी देरी होती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए डायल हंड्रेड पुलिस को शासन से बाइक मिली है। शहर और कस्बों में डायल 100 की पुलिस बाइकों से चलेगी

इस दौरान सचिव गृह अरविंद कुमार, डीजीपी ओम प्रकाश सिंह, एडीजी एलओ आनंद कुमार और एडीजी यूपी 100 आदित्‍य मिश्र सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम के संबोधन में मुख्‍यमंत्री और डीजीपी ने आम लोगों के प्रति पुलिस को अपना व्‍यवहार सुधारने की नसीहत भी दी। एक बाइक पर एक पुलिसकर्मी, एक पर होमगार्ड होंगे। जिले में एक दारोगा मॉनिटरिंग करेगा। तीन शिफ्ट में पुलिस की टीम मुस्‍तैद रहेगी।

मुख्‍यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि पुलिस को इन वाहनों से घटनास्‍थल तक कम समय में पहुंचना आसान होगा। अभी तक जो पुलिस का टाइम 15 मिनट था जो अब घटकर 10 मिनट होगा। डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्‍यमंत्री के “संकल्प से सिद्धि” को वास्‍तविक रूप देने के लिए 100 बाइकें यूपी 100 में शामिल की गईं है। आमलोग पुलिस के बारे में अच्‍छी राय नहीं रखते हैं। हमें इसपर ध्‍यान देते हुए काम करने की जरूरत है, क्‍योंकि आम लोगों से बढ़कर कोई भी इंटेलिजेन्स सर्विस हो ही नहीं हो सकती। इसलिए पुलिस को आम लोगों से मैत्री पूर्ण व्‍यवहार बनाना होगा।

आपको बता दे मुख्‍यमंत्री द्वारा रवाना की गई  इन बाइकों में फोन करने, फोन चार्ज करने, पानी बोतल सहित कई प्रकार की आधुनिक सुविधाएं दी गयी है जिससे पुलिसकर्मी को कभी भी किसी  भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े |